सर्दियों में बच्चों को ठंड से बचाने के लिए करें ये घरेलू उपाय, मिलेंगे तमाम फायदे


Health Tips For Kids In Winter Season: सर्दियां बढ़ते ही बच्चों में खांसी-जुकाम की समस्या बढ़ जाती है. खासकर छोटे बच्चों को इस मौसम में ठंड से बचाना एक टास्क होता है. कई बार दवाएं भी काम नहीं आती और मांओं के मन में अक्सर ये सवाल आता है कि सर्दी-जुकाम के लिए कितनी मेडिसिन दें. बेहतर तो ये होता है कि दवाओं की जरूरत ही न पड़े और बच्चे ठंड से बच रहें. बचाव, इलाज से बेहतर है. ये कुछ घरेलू नुस्खे आप ट्राय कर सकते हैं. इन्हें अपनाने के पहले अपने डॉक्टर से परामर्श ले लें और अगर आपके बच्चे को कोई विशेष समस्या हो तो इन्हें ट्राय न करें.

बादाम है अमृत

ठंड के समय में बादाम बच्चों के लिए बहुत बेहतरीन तरीके से काम करता है. रात में बादाम भिगों दे और सुबह इसे पत्थर की बाट पर घिंसकर बच्चे को दें. इससे ये ज्यादा फायदा पहुंचाता है. इसी में बच्चे की उम्र के मुताबिक दो-तीन राउंड जायफल भी घिस सकती हैं. घिसा बादाम बहुत फायदा करता है. इसे दूध में केसर के साथ उबालकर भी दे सकती हैं.

हल्दी-दूध प्लस केसर

सर्दी में बच्चों को हल्दी-दूध और केसर मिलाकर दे सकती हैं. ये शरीर को गर्म रखता है. अगर हल्दी को दूध में अच्छी तरह पका दिया जाए तो ये कड़वाती नहीं है और बच्चे आराम से पी लेते हैं. इसमें केसर के कुछ स्ट्रैंड डालें और गुड़ मिलाकर बच्चों को दें. अगर हल्दी दूध न लें तो केसर वाला दूध दें. इसमें एक चम्मच घी मिला देंगी तो बच्चों को कॉन्सटिपेशन से निजात मिलेगी.

  Goat yoga to homeopathy: is alternative medicine just pseudoscience? | A sceptic's guide to wellness

जादूई पोटली

तवे पर करीब एक चम्मच अजवाइन और तीन चार लहसुन की कली काटकर उसे भून लें. ये धीमी आंच पर भूनें और थोड़ा ठंडा हो जाने पर इसे कॉटन के कपड़े में डालकर एक पोटली बना लें. सोते समय बच्चे के कंबल में इसे रख दें या उसकी बांह के आसपास रख दें. इससे ठंड से राहत मिलती है और जुकाम और जकड़न में मदद मिलती है.

सेंधा नमक और सरसों का तेल

एक पैन में सरसों का प्योर तेल उबालें और उसमें एक चम्मच अजवाइन, एक चम्मच मेथी, जरा सी हींग और कुछ कलियां लहसुन की भून लें. इस तेल को छान लें और शीशी में भर लें. ये बच्चे के तलवे पर घिसें और हाथ की हथेलियों पर भी. इससे ठंड से बचाव होता है. ये सोने के पहले करें.

सेंधा नमक एक बाट पर लें और इसमें देशी घी मिलाकर तब तक घिसें जब तक ये महीन क्रीम जैसे पेस्ट में न बदल जाए. इसे बच्चे की छाती पर लगाएं, इससे कफ ढ़ीला पड़ता है.

सूर्य की रोशनी है कमाल

बच्चों को ठंड में सूरज की रोशनी में जरूर बिठाएं. ये सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है. धूप दिखाना एक नेचुरल इलाज है, बस ये देख लें कि उस समय हवा बहुत तेज न हो. अगर ऐसा हो तो उन्हें खुले में न रहने दें, हवा ज्यादा नुकसान करेगी. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में हार्ट अटैक ज्यादा क्यों आता है? 

  Partial Rep Arm Workout: Better Than Full Range?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment