सर्दियों में बढ़ जाते हैं पीरियड्स के दर्द या है सिर्फ मन का वहम


किसी भी महिला के लिए पीरियड्स के वो 5 दिन आम दिनों से काफी ज्यादा अलग और भारी होते हैं. इन 5 दिनों के दौरान महिलाओं को पेट दर्द, बैक पैन और कमर दर्द की परेशानी से गुजरना पड़ सकता है. अक्सर ऐसा कहा जाता है कि गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में यह दर्द बढ़ जाता है. कई स्टडी में इस बात का जिक्र भी किया गया कि हर 10 में से 6 महिला सर्दियों में गंभीर पेट दर्द से गुजरती हैं. अब सवाल यह उठता है कि क्या सच में सर्दियों में महिलाओं के पीरियड्स का दर्द बढ़ जाता है?

विटामिन-डी की कमी 

ठंड के मौसम में अक्सर लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है. हो सकता है इस वजह से पीरियड्स के दर्द बढ़ जाते हैं. 

गर्मी के मुकाबले सर्दियों में लोग पानी काफी ज्यादा कम पीते हैं. इस दौरान उनका दर्द बढ़ जाता है. क्योंकि पानी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. 

जंक फूड्स ज्यादा न खाएं

गर्मी के मुकाबले सर्दियों में लोग ज्यादा जंक, ऑयली और फाइड चीजें खाते हैं. जिसके कारण खानपान में काफी ज्यादा बदलाव होता है. यह आपके पीरियड्स क्रैम्प को बढ़ा सकती है. 

पीरियड्स में होने वाले असहनीय दर्द को कम करना है तो आप रोजाना खाली पेट दालचीनी का पानी या दालचीनी खा सकते हैं. यह बेहद गर्म होता है और यह शरीर को भी गर्म रखने का  काम करता है.

कैफीन का इस्तेमाल कम करें और हेल्दी डाइट को फॉलो करें

ठंड में अधिकतर लोग काफी ज्यादा चाय-कॉपी पीते हैं. यह आपके पीरियड्स को काफी ज्यादा प्रभावित कर सकती है और आपके दर्द को भी बढ़ा सकती है. ऐसे में ज्यादा चाय-कॉपी न पिएं बल्कि हेल्दी डाइट लें. आपका डाइट जितना ज्यादा हेल्दी रहेगा आपकी पीरियड्स उतनी हेल्दी होगी.

  शरीर में होने वाले दाने इस बीमारी के हैं लक्षण, जानें क्यों होती है इसकी शुरुआत

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: हद से ज्यादा गाजर खाने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानेंगे तो उड़ जाएंगे होश

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment