सर्दियों में रजाई में मुंह ढक कर सोने वाले सावधान, वरना बिगड़ेगी सेहत, होगा नुकसान


Winter Health Tips: सर्दियों का मौसम चल रहा है. हम सभी रजाई-कंबल का इस्तेमाल कर रहे हैं. कुछ लोग रजाई में मुंह ढककर सोना पसंद करते हैं लेकिन उन्हें ऐसा करने से मना किया जाता है, क्योंकि इसके गंभीर नुकसान हो सकते हैं. रजाई या कंबल में मुंह ढककर सोने से दम घुट सकता है, ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि जब हमारा मुंह ढका होता है तो शरीर को फ्रेश ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है और खराब ऑक्सीजन ही शरीर के अंदर जाता रहता है. वहीं, मुंह ढककर सोने का असर मेटाबॉलिज्म पर भी पड़ता है. आइए जानते हैं इसके नुकसान…

 

मुंह ढककर क्यों नहीं सोना चाहिए

 

1. फेफड़ों को हो सकता है नुकसान

मुंह कवर करके यानी ढककर सोने से शरीर में सही मात्रा में फ्रेश ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है. इससे लंग्स पर बुरा असर पड़ता है औऱ दम घुटने या हार्ट अटैक जैसी खतरनाक स्थिति बन सकती है. कई मामलों में तो फेफड़े सिकुड़ने तक लगते हैं. इसलिए सर्दियों में मुंह ढककर सोने से मना किया जाता है.

 

2. बढ़ सकती हैं स्किन प्रॉब्लम्स

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सर्दियों में मुंह ढककर सोने से स्किन से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. रजाई या कंबल के अंदर मौजूद खराब हवा स्किन (Skin) के रंग को काला बना सकता है. इससे स्किन पर रेशेज की समस्या भी हो सकती है. अधिकतर मामलों में लोगों को पता ही नहीं होता है कि मुंह ढककर सोने की वजह से ऐसा हो रहा है. इसलिए तुरंत इस आदत को बदल लेना चाहिए.

  Be careful those who eat salty with tea! may have to bear the loss

 

किसे सबसे ज्यादा खतरा

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऐसे लोग जिन्हें अस्थमा, सीओपीडी या सांस की कोई कोई दूसरी बीमारी है तो उन्हें गलती से भी अपना मुंह कवर करके नहीं सोना चाहिए. ऐसे लोगों के लिए यह जानलेवा भी हो सकता है. अस्थमा या इन दूसरी बीमारियों के मरीजों के फेफड़े कमजोर हो जाते हैं, ऐसे में मुंह ढकने से उन्हें सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है. ऐसे में अस्थमा का अटैक भी आ सकता है या सांस फूल सकती है. इसलिए ऐसे मरीजों को कभी भी मुंह कवर करके नहीं सोना चाहिए.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment