सर्दी, खांसी या जुकाम ने कर रखा है परेशान तो बेहद जरूरी है ये काम, इन चीजों से बना ली दूरी…


Cold-Cough: सर्दियों का मौसम चल रहा है तो सर्दी-जुकाम और खांसी की परेशानी बढ़ रही है. इन दिनों संक्रामक बीमारियां तेजी से बढ़ती हैं. ऐसे में अगर समय रहते सर्दी-जुकाम को सही नहीं किया गया तो समस्याएं बढ़ सकती हैं. कई ऐसी चीजों होती हैं जिनके सेवन से सर्दी-खांसी की समस्या बढ़ती है. इसलिए सर्दी जुकाम और खांसी (Cold-Cough Home Remedies) होने पर इन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए. जानिए सर्दी-जुकाम में क्या-क्या नहीं खाना चाहिए…

 

खट्टी चीजों से करें परहेज

सर्दियों में इम्यूनिटी मजबूत होना बेहद जरूरी है लेकिन इस मौसम में खट्टी चीजों से परहेज करना चाहिए. क्योंकि इसकी वजह से समस्याएं बढ़ सकती हैं. सर्दी-जुकाम में नींबू और संतरे जैसे फल खाने से बचना चाहिए. इन चीजों को खाने से गला भी खराब हो सकता है.

 

डेयरी प्रोडक्ट्स करें अवॉयड

डेयरी प्रोडक्ट्स के सेवन से सर्दी-जुकाम की समस्याएं बढ़ सकती हैं. दही और छाछ की तासीर ठंडी होने की वजह से सर्दी की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में इन चीजों को खाने से जुकाम और खांसी ठीक नहीं होगी और परेशानी बढ़ सकती है.

 

प्रोसेस्ड फूड

सर्दी के मौसम में कई लोग खांसी-जुकाम होने पर हर कुछ खाते रहते हैं लेकिन ऐसा करना परेशानी बढ़ा सकता है. ऐसी स्थिति में प्रोसेस्ड फूड खाने से बचना चाहिए. ये गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि इनमें सोडियम और शुगर दोनों चीजों मौजूद होती हैं तो समस्या बढ़ सकती है.

 

मीठी चीजों का सेवन न करें

  Eye Care Tips After 40: 6 Essential Tips to Preserve Vision As You Age

सर्दी-जुकाम होने पर गलती से भी मीठी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे कई तरह की समस्याएं बढ़ सकती हैं. मीठी चीजें खाने से गले में सूजन और दर्द की समस्या हो सकती है. 

 

स्मोकिंग न करें 

सेहत के लिए खतरनाक स्मोकिंग को सर्दी-जुकाम होने पर गलती से भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसकी वजह से इम्यूनिटी कमजोर होती है और फेफड़ों की समस्या भी बढ़ती है. ऐसे में सर्दियों में स्मोकिंग से दूर रहना चाहिए.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment