सर्दी, बुखार और गले की खराश से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाए ये उपाय – Best Hindi Health Tips (हेल्थ टिप्स), Healthcare Blog – News


सर्दी के मौसम का आगमन हो गया हैं,सर्दी के मौसम में सभी व्यक्तियों को अपनी सेहत पर ध्यान अवश्य देना चाहिए। सर्दी के मौसम में बुखार, खांसी, गले में खराश, बदन दर्द की समस्या अधिक देखने को मिलती हैं। इस दिनों में बच्चों, बड़ो तथा बुजुर्गो को सर्दी से बचना चाहिए। सर्दी से बचने के लिए आपको अपनी जीवनशैली में बदलाव करने चाहिए तथा अपनी शारीरिक गतिविधियों में भी कुछ बदलाव करने चाहिए जिससे की आप स्वस्थ रह सके। आज हम आपको इस लेख में सर्दी, बुखार, गले की खराश से निजात पाने के कुछ उपाय बताएँगे।

 

 

 

 

 

सर्दियों के मौसम में अधिक समस्याएं देखने को मिलती हैं जैसे की-

 

 

 

 

 

सर्दियों में अपनी जीवनशैली में किस प्रकार के बदलाव करने चाहिए ?

 

 

सर्दियों में आपको अपनी जीवनशैली में कुछ इस प्रकार के बदलाव करने चाहिए जैसे की-

 

 

गर्म कपड़े पहने: सर्दियों का मौसम सभी को पसंद होता हैं, परन्तु इस मौसम से बचना भी अधिक जरुरी होता हैं। ठंडी हवाओं से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनने चाहिए जिससे की शरीर में गर्मी बने रहें।

 

 

हाइड्रेट रहें: सर्दियों के मौसम में आपको ठंड के कारण प्यास कम लग सकती हैं, जिससे की आप डिहाइड्रेशन का शिकार भी हो सकते हैं। डिहाइड्रेशन के कारण भी आपको ठंड ज्यादा लग सकती हैं इसलिए नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी पिए।

 

 

अच्छी चीज़ो का सेवन करे: सर्दियों के मौसम में आपको पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए जो कि आपकी इम्युनिटी को मजबूत रख सके और आप पूर्णरूप से स्वस्थ भी रहें।

  Do not take heartburn and indigestion lightly, you may be a victim of this disease!

 

 

शराब और कैफ़ीन से बचे: शराब और कैफ़ीन से दुरी बनाए रखे क्योकि इनका सेवन करने से आपको डिहाइड्रेशन कि समस्या हो सकती हैं, जिससे की आपको ठंड भी अधिक लग सकती हैं।

 

 

व्यायाम और योग करे: सर्दियों के समय आपको प्रतिदिन व्यायाम और योग करना चाहिए जिससे की आपके शरीर में गर्माहट बनी रहें और आप ठंड से भी बच सके। व्यायाम और योग करने से आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ भी रहेंगे।

 

 

 

सर्दी, बुखार और गले की खराश से राहत पाने के लिए क्या खाना चाहिए ?

 

 

सर्दी, बुखार और गले की खराश से राहत पाने के लिए कुछ इस प्रकार की चीज़ो का सेवन करना चाहिए जैसे की-

 

 

अदरक: सर्दी के मौसम में अदरक का सेवन फायदेमंद रहता हैं। अदरक गर्म होने के साथ-साथ एंटीइन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो सर्दी, खांसी, जुकाम, बंद नाक और गले के दर्द से राहत दिलाने में सहायक होता है। इसका सेवन आप पानी में अदरक को उबालकर चाय की तरह या कच्ची अदरक में शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

 

 

चिकन सूप: सर्दियों में होने वाली बीमारियों से राहत पाने और बंद नाक को खोलने के लिए चिकन सूप अच्छा होता है, क्योंकि इसमें मौजूद एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण सर्दी के लक्षणों से राहत दिलाने में मददगार साबित होता हैं।

 

 

लहसुन: सर्दी होने पर लहसुन का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। सर्दी होने पर लहसुन के सूप का सेवन कर सकते हैं, लहसुन का सेवन करने से फ्लू और इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है।

  Symptoms and Causes Where to Get Adenocarcinoma Treatment - GoMedii

 

 

मसाला चाय: सर्दियों में काली मिर्च, इलायची, लौंग और दालचीनी मिलाकर मसाला चाय पीने से शरीर को संक्रमण से लड़ने में ताकत मिलती है। मसाला चाय पिने से इम्युनिटी स्ट्रांग होती हैं और सर्दी-झुकाम म भी राहत मिलती हैं।

 

 

 

यदि आपको इससे जुड़ी कोई समस्या है और अगर आप इसका इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+919599004311) या हमें [email protected] पर ईमेल कर सकते हैं।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment