सर्द भरी रातों में मोजे पहनकर सोते हैं तो हो जाएं सावधान, गंभीर हो सकते हैं नुकसान


Sleep Wearing Socks in Winter: सर्दियों में खुद को गर्म रखने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. गर्म कपड़े शरीर को ठंड से बचाने का काम करते हैं. इसलिए लोग ज्यादा से ज्यादा शरीर को इन कपड़ों से कवर करते हैं. कई बार ऐसा भी होता है कि पैर कंबल या रजाई में रहने के बावजूद भी ठंडे रहते हैं. ऐसे में कई लोग मोजे पहनकर खुद को ठंड से बचाने की कोशिश करते हैं और धीरे-धीरे मोजे पहनकर सोना उनकी आदत में आ जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये नुकसानदायक (Socks Side Effects While Sleeping) हो सकता है. चलिए जानते हैं सर्दी के मौसम में रात में मोजे पहनकर सोने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं…

 

ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है असर

एक्सपर्ट्स के अनुसार, रात में सोते समय मोजे पहनने से ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ सकता है. कई अध्ययन में भी पाया गया है कि, ऐसे लोग जो लंबे समय तक मोजे पहनकर रखते हैं, उससे नसों पर दबाव पड़ता है और सेहत से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं.

 

बेचैनी हो सकती है

रात में सोते समय ठंड से बचने अगर मोजे पहनकर सोते हैं तो शरीर को गर्माहट मिलती है. हालांकि, कई बार यही गर्माहट शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है. इससे बॉडी ओवर हीट हो सकती है और बेचैनी महसूस हो सकती है.

 

पैरों में इंफेक्शन 

कई लोग दिनभर पहने हुए मोजों को रात में भी पहनकर सो जाते हैं. जो पैरों में इंफेक्शन बन सकता है. इसलिए ज्यादा देर तक मोजे पहनने से बचना चाहिए. वरना पैरों को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है.

  सर्दियों में इस तरीके से खाएं बादाम, जानिए सही वक्त और कितनी मात्रा शरीर के लिए है जरूरी

 

अनिद्रा की शिकायत

कई बार ज्यादा देर तक मोजे पहनकर सोने से अनिद्रा और बेचैनी की शिकायत भी रहती है. ऐसा इसलिए क्योंकि मोजे फिटिंग के होते हैं, जिससे बेचैनी की समस्या होती है और नींद खराब हो सकती है. 

 

दिल की समस्याएं

रात में सोते समय मोजे पहनकर सोने से दिल से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. टाइट मोजों के चलते नसों का दबाव बढ़ता है और हार्ट ब्लड को सही तरह पंप नहीं कर पाता है. इसलिए रात में सोते समय मोजे पहनने से बचना चाहिए.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment