सांस लेने से जुड़े ये बदलाव फेफड़ों की खराबी का हैं इशारा, Non Smoker भी हो रहे हैं शिकार


Lungs Problem: जिंदा रहने के लिए सांस (breathing ) लेना जरूरी है और सांस तभी सही से ली जा सकेगी जब हमारे फेफड़े (lungs)सही काम कर रहे हों. ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए फेफडों की मजबूती पर ध्यान देना बहुत जरूरी हो जाता है. लेकिन गलत लाइफस्टाइल, गलत डाइट और लापरवाही के चलते आजकल  फेफड़े जल्द खराब हो रहे हैं. ज्यादा उम्र के साथ साथ कम उम्र के लोगों में भी फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां दिखाई देने लगी हैं. हमारे फेफड़े यानी लंग्स सही से काम कर रहे हैं या खराब हो रहे हैं, इस बात को कुछ लक्षणों के जरिए समझा जा सकता है. चलिए जानते हैं कि सांस लेने से जुड़े उन बदलावों को जानते हैं जिनके जरिए हम फेफड़ों की हेल्थ (lungs problems)का पता लगा सकते हैं. 

 

फेफड़ों के खराब होने पर दिखते हैं ये लक्षण  

 

पूरी तरह सांस लेने में दिक्कत होना 

इस स्थिति में जब आप भरपूर सांस लेते हैं तब भी आपको अधूरी सांस आती है. अगर आप पूरी सांस लेने के बावजूद पर्याप्त ऑक्सीजन इनटेक नहीं कर पा रहे हैं तो इसका संकेत है कि आपके फेफड़ों में सूजन है या फिर फेफड़ों में पानी या पस भर गया है. 

 

सांस फूलना

अगर अक्सर आपकी सांस फूलने लगी है तो ये कमजोर फेफड़ों का संकेत हो सकता है. जब लंग्स कमजोर होते हैं या फिर उनके अंदर अकड़न या सूजन जैसी स्थिति आती है तो भारी काम ना करने के बावजूद सांस फूलने लगती है. दरअसल जब फेफड़े पूरी तरह खुल  और सिकुड़ नहीं पाते तो सांस फूलने की दिक्कत होने लगती है. 

  Eating corn can cure diabetes! Will also get rid of many diseases

 

लंबी सांस लेने पर खांसी आना

अगर आप लंबी सांस लेते हैं और साथ ही आपको खांसी आ जाती है तो ये फेफड़ों की कमजोरी का संकेत है. अगर गहरी सांस लेने पर खराश, खांसी या कफ जैसी समस्या हो रही है तो ये फेफड़ों में सूजन की वजह से हो सकता है. 

 

सांस लेने में दर्द महसूस होना

अगर सांस लेते समय छाती में दर्द महसूस हो रहा है तो ये लग्ंस इंफ्केक्शन का संकेत हो सकता है. इसके अलावा सांस लेते समय दर्द होना फेफड़ों में दर्द और सूजन का भी इशारा करता है. 

 

सांस लेते समय चक्कर आना

अगर लंबी सांस लेते समय आपको चक्कर आता है या फिर घबराहट या बेचैनी होती है तो ये आपके फेफड़े कमजोर होने का इशारा है. ऐसा तब होता है जब  पुरजोर कोशिश के बावजूद फेफड़े ऑक्सीजन खींच नहीं  पाते. ऐसे में ब्रेन में कम ऑक्सीजन पहुंचती है और चक्कर आने लगते हैं.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment