सोकर उठने के बाद कहीं आपका चेहरा भी तो नहीं सूजा रहता, खतरनाक बीमारी का है ये संकेत


Face Swelling: अगर आपके चेहरे पर भी सूजन रहता है तो संभल जाएं, क्योंकि ये गंभीर बीमारियों का पहला संकेत हो सकता है. सुबह-सुबह चेहरा सूज (Face Swelling) जाए तो बिना देर किए डॉक्टर को दिखाना चाहिए. इससे सही कारण का पता चल जाएगा और इससे बचने में मदद मिल सकेगी. चेहरे पर सूजन वैसे तो काफी सामान्य समस्या है लेकिन इसके पीछे कई खतरनाक कारण हो सकते हैं. सुबह उठने के बाद चेहरे के फूलने का कारण कोई चोट या अंदरूनी बीमारी भी हो सकती है. अगर समय पर इस पर ध्यान न दिया जाए तो यह इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती है. गर्दन या गले की समस्या की वजह से भी चेहरा सूज सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपाय जिसे घर पर ही करके चेहरे की सूजन को कम किया जा सकता है.

 

चेहरे पर सूजन का कारण

 

नींद न आना

अच्छी नींद न होने के कारण चेहरा फूल सकता है. इसकी वजह फ्लूइड रिटेंशन हो सकता है. लेटने पर फ्लूइड रेस्ट करता है और फेस के आसपास जमा हो जाता है. कई बार सोने की गलत पोजिशन की वजह से भी ऐसा हो सकता है.

 

गलत खानपान

सोने से पहले कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें खाने से चेहरा फूला नजर आ सकता है. इनमें फास्ट फूड जैसे- बर्गर-पिज्जा, प्रोसेस्ड मीट और चिप्स हो सकते हैं. चूंकि इन फूड्स में सोडियम ज्यादा मात्रा में होती है, जिससे शरीर में पानी जमा हो जाता है और चेहरा सूज सकता है.

  We Have a 'Sixth Sense' That Is Key to Our Wellbeing, But Only if We Listen to It

 

शराब पीने के कारण

मई 2013 में Pubmed पर एक स्टडी में बताया गया कि शराब पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इससे बार-बार पेशाब जाना पड़ता है. इस कारण अगर रात में शराब पीते हैं तो नींद में चेहरे के आसपास फ्लूइड जमा होने लगता है.

 

हाइपोथायराइडिज्म

हाइपोथायराइडिज्म एक ऐसी समस्या है, जिसमें सुबह उठने के बाद मरीजों का फेस सूज जाता है. पर्याप्त हॉर्मोन के उत्पादन नहीं होने के चलते ऐसा होता है. इसलिए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

 

चेहरे पर सूजन यानी इन बीमारियों का खतरा

एलर्जिक कंजेक्टिवाइटिस

प्रीक्लैम्पसिया

सेलुलाइटिस

एनाफिलेक्सिस

ड्रग एलर्जी

एंजियोएडिमा

एक्टिनोमायकोसिस

साइनसाइटिस 

 

चेहरे के सूजन कम करने के घरेलू उपाय

ठंडे पानी से मुंह धोना

कॉफी या टी बैग को फेस पर रखना

जेड रोलर से मसाज करना 

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment