स्किन डिटॉक्स करने के तरीके। – GoMedii


स्किन को स्वस्थ रखने के लिए देखभाल बहुत आवश्यक होती हैं इसके लिए डिटॉक्सिफिकेशन सबसे अच्छा तरीका माना जाता हैं त्वचा को डिटॉक्स करना काफी आसान हैं। इसके अलावा गर्मी में पाचन तंत्र से सम्बंधित समस्या बढ़ जाती हैं जिसके कारण त्वचा से सम्बंधित परेशानी उत्पन्न होने लगती हैं चेहरे पर गर्मी के कारण घमोरी होने लगती हैं।

 

इन सभी असुविधाओं की रोकथाम के लिए अपनी डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। कुछ महत्वपूर्ण डिटॉक्स आयुर्वेदिक हर्ब्स उपलब्ध हैं, जो गर्मी में आपकी त्वचा को पर्याप्त ठंडक प्रदान करते हुए स्वस्थ और खूबसूरत रहने में मदद करेंगे। यह सभी हर्ब्स आसानी से आपके घर में मौजूद होती हैं, आखिर यह किस तरह त्वचा को आराम पहुंचाती हैं।

 

 

 

 

 

  • धनिया के पत्ते: धनिया के पत्तो का इस्तेमाल अन्य प्रकार के व्यंजनों मे गार्निश करने के लिए किया जाता हैं परन्तु इसके सेवन करने से शरीर और त्वचा को डिटॉक्सिफाई करते हुए त्वचा से जुडी समस्याओं से निजात पाने में मदद करता हैं।

 

  • चंदन: त्वचा का ध्यान रखने के लिए चंदन काफी फायदेमंद माना जाता हैं इससे सनबर्न, एक्ने, पिंपल्स, से राहत मिल जाती हैं। इसके इस्तेमाल से त्वचा डिटॉक्स हो जाती हैं तथा काफी अच्छी नज़र आने लगती हैं।

 

  • नीम: अपनी त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने के लिए स्किनकेयर रूटीन में नीम के तेल या नीम के पाउडर से बने फेसमास्क को शामिल कर सकती हैं। नीम के काढ़े का सेवन भी गर्मी में होने वाले संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर को तैयार करता है।
  7 Quick Tips for Starting an Exercise Program

 

  • आंवला: ये एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी का पावर हाउस है और इसका सेवन हर सीजन में किया जा सकता है. आंवले से स्किन में कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाया जा सकता है. त्वचा को निखारने और स्वस्थ बनाने के लिए कोलेजन बहुत जरूरी है इसलिए रोजाना सीमित मात्रा में आंवला खाएं. इसके अलावा इसका मास्क या फेस पैक भी लगाया जा सकता है।

 

  • त्रिफला: ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का एक कॉम्बिनेशन है और इसे शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए जाना जाता है. आपको रोजाना एक चम्मच त्रिफला का चूर्ण गुनगुने पानी से लेना है और 15 दिन में आप स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा में फर्क देख पाएंगे।

 

  • नारियल का तेल: नारियल का तेल त्वचा के लिए बहुत अच्छा रहता हैं इसका इस्तेमाल चेहरे पर करने से यह त्वचा डिटॉक्स हो जाती हैं तथा चेहरे पर किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन होने का डर नहीं होता हैं।

 

  • शहद: शहद में विटामिन और मिनरल भरपूर होता हैं चेहरे पर लगाने से वह चेहरे में निखार लाता हैं तथा यह त्वचा को साफ़ रखता हैं।

 

  • आलू: आमतौर पर आलू का इस्तेमाल खाने में किया जाता हैं परन्तु यह चेहरे के डिटॉक्स के लिए भी अधिक फायदेमंद होता हैं यदि चेहरे पर घमोरियां होने लगे तो आलू का इस्तेमाल करने से इसको खत्म कर सकते हैं।

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91  9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  Soap star teaching £5 fitness classes after settling into new Norfolk home

 

 



Source link

Leave a Comment