स्मार्टफोन पिंकी सिंड्रोम क्या है और जाने बचने के उपाय | Smartphone pinky syndrom kya hai in hindi – GoMedii


कोरोना वायरस महामारी के कारण देशव्यापी लॉकडाउन हुआ है । इसके कारण सामान्य जीवन पूरी तरह से स्थिर हो गया है। लोग अपने घरों में रहकर समय बिता रहे हैं। इससे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है। खासतौर पर सोशल मीडिया से जुड़े होने के कारण, कभी खुशी की स्थिति तो कभी दुख की। इस लॉकडाउन ने कई बीमारियों का भी खुलासा किया है जिनसे आप आज तक अनजान होंगे। इनमें से एक स्मार्टफ़ोन पिंकी सिंड्रोम है, जिसके परिणामस्वरूप फ़ोन को लगातार 5-6 घंटे तक चलाना है। आइए जानते हैं क्या है स्मार्टफोन पिंकी सिंड्रोम और इससे कैसे बचा जाए।

 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि लॉकडाउन में लोग मोबाइल फोन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसा करना उनकी मजबूरी भी है। अगर आप भी फोन को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के आदी हैं, तो आपको नियमित अंतराल पर हाथों की एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।

 

 

 

 

 

 

यह बीमारी बार-बार फोन के इस्तेमाल से होती है। इसमें लोग अपनी छोटी उंगली का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, या फोन का पूरा वजन छोटी उंगली पर रहता है। यह छोटी उंगली के जोड़ पर दबाव डालता है, जिससे उंगलियों के जोड़ों पर गठिया का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही अंगूठे पर बहुत दबाव पड़ता है और सामान्य असुविधा भी अंगूठे में होती है।

 

 

पिंकी उंगली में परेशानी

 

स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से लोगों को अपनी ‘पिंकी फिंगर’ यानी छोटी उंगली को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वास्तव में, पिंकी फिंगर स्मार्टफोन का वजन कई घंटों तक रखती है, जिसमें छोटी उंगली ऐसी स्थिति में पहुंच जाती है कि हाथ को मोड़ने में समस्या होती है। इस समस्या को ‘स्मार्ट फोन पिंकी’ कहा जाता है।

  How is breast cancer treated and what are its risk factors? - GoMedia

 

 

उंगलियों को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है

 

फोन के लगातार उपयोग के दौरान उंगलियों को अधिक मेहनत करनी पड़ती है, खासकर जब बड़े और चौड़े स्क्रीन वाले फोन पर संदेश या ईमेल टाइप करते हैं। जिसके कारण उंगलियों के आसपास के छोटे जोड़ों को हाइपरमोबिलिटी का सामना करना पड़ता है। अंगूठे के स्नायुबंधन पर भी दबाव होता है। साथ ही, यदि कई डॉक्टर मानते हैं, तो फोन का अधिक उपयोग करने से आपको गठिया की समस्या होने की संभावना है। इस समस्या में, हड्डी के अधिक बाहर आने के कारण उंगलियों का आकार थोड़ा बिगड़ सकता है।

 

 

 

पिंकी सिंड्रोम से बचने के लिए क्या करें

 

  • इससे बचने के लिए नियमित अंतराल पर हाथों का व्यायाम आवश्यक है।

 

  • आप मोबाइल स्टैंड का उपयोग करें। मूवी देखने के लिए इसका इस्तेमाल जरूर करें।

 

  • फोन को ज्यादा देर तक अपने हाथ में न रखें।

 

  • अतिरिक्त गतिविधि भी करें, ताकि आपका ध्यान फोन से हट जाए।

 

  • वीडियो गेम अंतराल खेलें। एक साथ कई चरणों को पार करने के लिए प्रतिस्पर्धा न करें।

 

  • बहुत लंबे समय तक स्मार्टफोन का उपयोग न करें

 

  • अगर आप फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो थोड़ी देर के लिए ब्रेक लें

 

  • पढ़ने, गेम खेलने और वीडियो देखने के लिए छोटी अवधि निर्धारित करें

 

  • जैसे ही आपका हाथ दर्द होता है, एक ब्रेक लें और अपना फोन डालें

 

 

  • टाइपिंग के बजाय स्वाइप कीबोर्ड या भाषण का उपयोग करें

 

  • टीवी पर मोबाइल फोन या एयरप्ले कंटेंट के लिए स्टैंड का उपयोग करें
  High Octane Food for High Performance - Bodybuilding Diet Plan

 

  • यदि आपके हाथ में दर्द है, तो आप सूजन को कम करने के लिए पेन-रिलीफ ले सकते हैं।

 

  • हाथों को थोड़ा-थोड़ा बदलते रहें ताकि डिवाइस लंबे समय तक एक हाथ में न रहे

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment