हर रोज ब्रेकफास्ट में खाएं अनार तो होंगे गजब के फायदे, लेकिन फॉलो करें यह तरीका


‘जिंदल नेचरक्योर इंस्टीट्यूट’ चीफ डाइटिशियन सुषमा पीएस के मुताबिक अनार में कैलोरी की मात्रा कम होती है. ब्रेकफास्ट में अनार खाते हैं तो यह काफी ज्यादा संतोषजनक हो सकता है. यह एक अच्छा ऑप्शन है जिसके कारण वजन कंट्रोल में रहता है. हर दिन अनार खाने के कई सारे फायदे होते हैं. लेकिन सवाल यह उठता है कि हर दिन क्या अनार खाना चाहिए?

अनार सेहत के लिए फायदेमंद होता है या नहीं?

जिंदल नेचरक्योर इंस्टीट्यूट की मुख्य आहार विशेषज्ञ सुषमा पीएस ने कहा, अनार को इसके कई स्वास्थ्य लाभों और समृद्ध पोषण प्रोफ़ाइल के कारण अक्सर सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है. अनार एंटीऑक्सिडेंट्स, विशेष रूप से पॉलीफेनोल्स और एंथोसायनिन से भरपूर होते हैं. ये यौगिक शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. अनार विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर सहित आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है. सुषमा ने कहा, अनार में आहारीय फाइबर होता है, जो नियमित मल त्याग में सहायता करके और कब्ज को रोककर पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

सुषमा ने उल्लेख किया कि अनार के सूजन-रोधी प्रभाव गठिया और अन्य सूजन संबंधी विकारों सहित सूजन से संबंधित विभिन्न स्थितियों में लाभ पहुंचा सकते हैं. आहार विशेषज्ञ के अनुसार, इस बात के सबूत हैं कि अनार के सेवन से याददाश्त और संज्ञानात्मक कार्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. जिससे संभावित रूप से अल्जाइमर जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों का खतरा कम हो सकता है.

अनार में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होते हैं. जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. अनार में कैलोरी अपेक्षाकृत कम होती है और यह एक संतोषजनक नाश्ता हो सकता है. जो इसे उन लोगों के लिए उपयुक्त विकल्प बनाता है जो अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं.

  Know what is the high borderline of cholesterol level, how much cholesterol should be in a healthy person

खाने के लिए इस तरह के अनार चुने

पका हुआ अनार चुनना 

ऐसा अनार चुनें जो अपने आकार के हिसाब से भारी हो, जिसका अर्थ है कि यह रसदार हो और उसकी त्वचा चिकनी, बिना निशान वाली हो.

अनार को कैसे स्टोर करें

 इन्हें लंबे समय तक ताजा रखने के लिए ठंडी, सूखी जगह या फ्रिज में रखें.

बीज निकालने का आसान तरीका

ऊपर से काट लें, किनारों को गोल कर लें, फिर बीज को छिलके से आसानी से अलग करने के लिए इसे पानी के अंदर तोड़ दें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment