हॉलीडे में भूल ना जाएं सेहत का ख्याल, भारी पड़ सकती है मौज-मस्ती


Holiday Heart Syndrome: वर्क प्रेशर के बीच हॉलीडे पर जाना सबसे खूबसूरत लम्हा होता है. खासतौर पर जब छुट्टियां लंबी हो तो चैन ही आ जाता है. सेहत को बढ़िया तरह मेंटेन करने का वक्त भी मिल जाता है. इस समय नींद सही तरह पूरी होती है और दिल-दिमाग ही नहीं पूरी बॉडी काफी रिलैक्स रहती है. लेकिन अगर यही खास लम्हा सेहत के लिए जी का जंजाल बन जाए तो क्या होगा. इसे ‘हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम’ (Holiday Heart Syndrome) कहा जाता है. विदेशों ही नहीं भारत की कुछ मेट्रो सिटीज में आजकल इसका असर देखने को मिल रहा है. सोशल मीडिया पर इस सिंड्रोम की खूब चर्चा हो रही है. आइए जानते हैं आखिर यह सिंड्रोम क्या है और क्यों खतरनाक माना जा रहा है…

 

हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम’ क्या है

यह दिल से जुड़ी समस्या है, जो हॉलीडे यानी छुट्टियों के दौरान होती है. दरअसल, जब छुट्टियां रहती हैं तो लोग अक्सर दिनचर्या और खानपान को लेकर लापरवाह हो जाते हैं. यही लापरवाही उनके दिल की सेहत पर भारी पड़ती है. सीने में दर्द, हार्ट बीट बढ़ना और चक्कर आने जैसी समस्याओं का कारण बन जाती है.

 

हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम’ होने का कारण

छुट्टियों में लोगों का खानपान खराब हो जाता है. जिससे ब्लड प्रेशर और हार्ट से जुड़ी कई समस्याएं बढ़ जाती हैं. इस दौरान लोग पार्टी करते हैं, मस्ती में डूबे रहते हैं, कुछ लोग अल्कोहल और फास्ट फूडस, जंक फूड्स का खूब सेवन करते हैं, जो दिल की बीमारियों को दावत देते हैं. यही कारण है कि लोग छुट्टियों में बीमार पड़ जाते हैं. यह भी देखने को मिलता है कि हॉलीडे के दौरान लोगों का स्लीपिंग पैटर्न बिल्कुल बदल जाता है. देर रात सोना और सुबह देर से उठने की वजह से सेहत प्रभावित होती है. इससे शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की समस्याएं होती हैं, जो आगे चलकर गंभीर रूप ले सकती है.

  If the environment is bad, the body becomes hollow, so many diseases surround it

 

हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम’ से बचने के लिए क्या करें

 

1. छुट्टियों में दिनचर्या और खानपान सही रखें.

2. अल्कोहल और असंतुलित भोजन से बचें, क्योंकि इसका सीधे हार्ट पर असर पड़ता है.

3. छुट्टियों में सोने और जागने का टाइम फिक्स रखें, ताकि स्लीपिंग पैटर्न में दिक्कत न हो और शारीरिक समस्याएं न हों.

4. मौज-मस्ती के चक्कर में शरीर पर ज्यादा दबाव न डालें. हैंगआउट, देर रात तक डांस जैसी चीजों से बचें.

5. ज्यादा शोर शराबे का असर भी हार्ट पर पड़ता है, इसलिए मौज-मस्ती को ओवर न होने दें.

6. अगर समस्या ज्यादा बढ़ गई है तो तुरंत डॉक्टर की मदद लें.

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