होली के रंगो में हो सकती हैं मरकरी, लीड और क्रोमियम की मिलावट, ध्यान रखे ये बातें – Best Hindi Health Tips (हेल्थ टिप्स), Healthcare Blog – News | GoMedii


देश भर में होली के रंगों में खुशियों का त्योहार मनाया जा रहा है, लेकिन इस खुशी के मंच पर एक नई चिंता का सामना करना पड़ रहा है। खुशियों के इस रंगीन मेले में मिलावट का खतरा हो सकता है। खुशियों के इस त्योहार में लोग बाजारों से रंग खरीद रहे हैं, लेकिन इसके साथ ही कुछ बातों का ध्यान रखना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। नवाचार जगत के अनुसार, होली के रंगों में मरकरी, लीड, और क्रोमियम की मिलावट हो सकती है, जो कि सेहत के लिए खतरनाक होती है।

 

 

मरकरी, लीड, और क्रोमियम के संयंत्रों में इस्तेमाल होने वाले रंगों के साथ मिलावट के कारण होली के उत्सव का स्वाद खराब हो सकता है। इन विषाक्त रंगों का सीधा संपर्क त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है और इससे त्वचा संक्रमित हो सकती है। खासकर छोटे बच्चों और उनके नजदीकी वयस्कों को इससे ज्यादा खतरा होता है। यहां तक कि सामाजिक दूरी के दौर में भी, यह रंगों के दुरुपयोग का संभावना है, जो आधुनिक और संक्रांति प्रयोगशालाओं द्वारा पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

 

सारांशत: होली के इस मौसम में, रंगों का उत्सव मनाने से पहले सावधानी बरतना अत्यंत महत्वपूर्ण है। सस्ते और अनप्रमाणिक रंगों से बचें, और अच्छी क्वालिटी के रंगों का ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा, रंगों का उत्सव खेलते समय भी अपने चेहरे को ढंककर रखें और बाद में अच्छे से साफ करें। इससे आप अपनी स्वास्थ्य को खतरे से बचा सकते हैं और होली का उत्सव खुशियों से भरा हो सकता है।

 

  Autistic people are more vulnerable to depression, anxiety during pregnancy: Study

 

 

सोशल मीडिया पर हाल ही में साझा की गई रिपोर्ट्स के अनुसार, कुछ दुकानों में सस्ते रंग उपलब्ध हो रहे हैं जो कि असलीता में असुरक्षित हो सकते हैं। इसलिए, होली के रंगों की खरीद पर सावधानी बरतना अत्यंत महत्वपूर्ण है। केवल प्रमाणित और विश्वसनीय ब्रांड्स के रंगों का उपयोग करें। इसके अलावा, रंगों के संपर्क में आने के बाद त्वचा को अच्छे से साफ करें और त्वचा के लिए उपयुक्त मॉइस्चराइजर का उपयोग करें।

 

 

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment