होली के रंग में नहीं बढ़ेगा डायबिटीज का भंग, इस तरह कंट्रोल करें शुगर


Holi Diabetes Control: होली का जश्न मनाना और रंग में पूरी तरह डूब जाने का अपना ही मजा होता है. इस दिन को लोग दिल खोलकर मनाते हैं. खूब गुझिया और मिठाईयां खाते हैं. हालांकि ब्लड शुगर के मरीज इससे बचकर ही रहते हैं. वे चाहकर भी कुछ खा नहीं पाते और मस्ती से खुद को दूर रखने की कोशिश करते हैं. डॉक्टर त्योहारों पर डायबिटीज मरीजों के लिए खानपान बेहतर बनाने को सही भी मानते हैं. क्योंकि अगर इसमें लापरवाही की जाए तो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ जाता है और उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं होली पर डायबिटीज मरीज किस तरह अपने शुगर पर कंट्रोल कर सकते हैं और त्योहार को एंजॉय भी कर सकते हैं…

 

त्योहार पर क्यों बढ़ सकता है शुगर

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, होली में घर पर गुझिया, मिठाईयां, कोल्ड ड्रिंक और आलू के पकवान ज्यादा बनते हैं. अगर घर में डायबिटीज का कोई मरीज है तो उसका भी मन इन चीजों को खाने को कहता है. परहेज न कर पाने वालों का शुगर लेवल अचानक से बढ़ जाता है. ऐसे में उन्हें कई परेशानियां हो सकती हैं. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को होली के दौरान खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. मिठाई या आलू से बनी चीजों को खाने से बचना चाहिए.

 

होली में डायबिटीज मरीजों को क्या खाना चाहिए

डायबिटीज विशेषज्ञों का कहना है कि डायबिटिक लोग होली के त्योहार में कई तरह के फूड्स खा सकते हैं. इससे उनके शुगर पर कोई असर नहीं पड़ता है. डायबिटीज के मरीज ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा अगर मीठा खाने का मन है तो फ्रूट्स ट्राई कर सकते हैं. संतरा और सेब खाना फायदेमंद हो सकता है. गुड से बनी किसी मिठाई को थोड़ा सा खा सकते हैं. ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा.

  The five reasons due to which the sperm of men are getting wasted, scientists gave this warning

 

नियमित तौर पर चेक करते रहें शुगर लेवल

डॉक्टरों की सलाह है कि होली से एक दिन पहले और बाद में डायबिटीज मरीजों को अपना ब्लड शुगर लेवल चेक करते रहना चाहिए. सही समय पर दवाईयां लेना चाहिए. अगर इस तरह मरीज अपना ख्याल रखते हैं तो होली के दौरान उनके शुगर पर कोई असर नहीं होगा और उसे कंट्रोल में रख पाएंगे.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment