होली में ऐसे रखें अपनी त्वचा और बालों का ख्याल – GoMedii


हम होली वसंत ऋतु के महीने में हर साल मनाते है. यह हिन्दुओं का सबसे महत्वपूर्ण त्यौहार है। इसे रंगों का त्यौहार कहा जाता है, इस पर्व को हर भारतीय पारंपरिक रूप से दो दिन मनाते है। होली में इस्तेमाल होने वाले रंग वैसे तो फूलों आदि से बनाये जाते हैं, लेकिन आजकल इसकी जगह बहुत से लोग खतरनाक केमिकल का इस्तेमाल करते है। जो की हमारे शरीर के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है.

 

डॉक्टर्स अक्सर यह सलाह देते हैं कि ऐसे कपड़े पहनें जिससे आपका शरीर पूरी तरह से ढका रहे और अगर आप रंगों से भरे हुए हैं तो धूप में ना बैठें क्योंकि इससे आपकी त्वचा और आपके बाल खराब हो सकते हैं। आज हम आपको कॉस्मेटोलोजिस्ट और डॉक्टर्स के द्वारा बताए गए कुछ टिप्स बताएंगे, जिससे आपकी त्वचा और बालों को कोई नुकसान ना हों।

 

 

होली में ऐसे रखें अपनी स्किन और बालों का ख्याल

 

 

  • रंग लगने पर स्किन ड्राई हो जाती है, क्योंकि इसमें केमिकल होते है, जो आपकी स्किन में चले जाते हैं। इसलिए इससे बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेटेड रहे।

 

  • बालों में रंग न लगे इससे बचने के लिए अपने बालों में ऑयल का इस्तेमाल करें। नारियल का तेल और ऑलिव ऑयल सबसे असरदार होते हैं।

 

  • केमिकल वाले रंगों से बचने के लिए अपने पुरे शरीर में ऑयल लगा लें।

 

  • रंग लगने के बाद धूप में ना बैठें क्योंकि इससे रंग शरीर में चिपक जाते हैं और फिर इन्हे हटाना बहुत मुश्किल हो जाता है। होली में ज्यादातर लाल और गुलाबी रंग का ही इस्तेमाल करें क्योंकि ये ऐसे रंग हैं जो आसानी से छूट जाते हैं। बैंगनी, ग्रीन और पीले रंग में बहुत अधिक मात्रा केमिकल होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए होली में इन रंगों से बचें।
  Digital initiatives reshaping, enhancing India’s healthcare landscape - ET HealthWorld

 

  • 30 SPF का वाटरप्रूफ सनस्क्रीन का इस्तेमाल करे। होली में आप अपने आंखों में लेंस का इस्तेमाल ना करें क्योंकि यह कलर को अवशोषित करता है, जिससे आपके आँखों को नुकसान हो सकता है।

 

 

ऐसे बचाएं त्वचा और बाल

 

 

 

आंखों को धुलें: होली में अपने आंखों का खास ख्याल रखे। आंखों में रंग चले जाने पर तुरंत आंखों को साफ पानी से धोएं। यदि आंखें धोने के बाद भी तेज जलन हो, तो बिना देर किए डॉक्टर को दिखाएं।

 

 

क्रीम लगाएं: जब भी होली खेलने निकलें, तो त्वचा पर क्रीम या तेल लगाकर ही निकलें। जिससे कि त्वचा पर रंगों का असर न पड़े।

 

तेल लगाएं: रंग आपके बालों को बेजान और कमजोर बना सकता हैं। इसलिए, रंग खेलने से पहले बालों में सरसों तेल जरूर लगाए।

 

टोपी पहने: सूखे रंगों से होली खेलने के बाद बालों को अच्छी तरह ब्रश कर लें। ब्रश करने मात्र से ही सिर पर जमे रंगों को हटाने में काफी मदद मिलती है।

 

खुद से सूखाने दें: होली खेलने के बाद बाल धोने के बाद उसे ब्लो-ड्राई की जगह अपने आप सूखने दें। दो सप्ताह बाद तक बालों में कलर न करें।

 

 

ऐसे छुड़ाएं होली का रंग

 

 

दूध और केला: केले और दो चम्मच दूध और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को शरीर पर सूखने तक लगाएं। 20 मिनट बाद पानी की मदद से स्क्रब करें। इससे रंग आसानी से छूटेगा।

 

दाल और आटा: एक चम्मच आटा,  गुलाब जल और हल्दी मिलाकर पेस्ट बना ले  इसे 20 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से स्क्रब करें। जब रंग छूटने लगे तो पानी से धो लें।

  Riverdale star Lili Reinhart opens up about her mental health struggles, says it's a 'devastating feeling'

 

नींबू का घोल: एलोवेरा और नींबू का घोल बनाकर इसे रूई से त्वचा पर लगाएं। इस घोल से आपको रंग साफ करने में मदद मिलेगी। होली में रंग खेलने से पहले आप अपने बालों पर पर्याप्त तेल से मालिश कर लें।

 

गुनगुना पानी: होली के रंग को गुनगुने पानी से साफ़ करना चाहिए। इससे रंग जल्दी साफ़ हो जाता है।  कभी भी त्वचा को बहुत जोर से नहीं रगड़ना चाहिए। इससे त्वचा पर रैश भी हो सकता है। रंग को हल्का करने के लिए नींबू का भी इस्तेमाल कर  सकते है।

 

आंवले का प्रयोग: होली का रंग छुड़ाने के लिए शैंपू से सिर को धोएं। इसके बाद आंवले के पानी में सिरका मिलाकर बाल को धो लें। ऐसा करने से रंगों से बालों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचेगा।

 

 

 

रंगों को छुड़ाने के लिए भूलकर भी ब्लीच, शेव, वैक्सिंग या फिर फेसिअल आदि का इस्तेमाल ना करें। और केरोसिन, पेट्रोल और स्प्रिट आदि इन सबका का भी इस्तेमाल ना करें क्योंकि ये आपकी त्वचा को और ड्राई कर देते हैं। आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते है, क्योंकि इनमें एन्टी-बैक्टीरियल और एन्टी-फंगल गुण होते हैं जो त्वचा को खतरनाक केमिकल के प्रभाव से बचाते हैं।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  इन फलों को खाएं और छिलके चेहरे पर लगाएं, तुरंत दिखेगा इसका असर

 

 



Source link

Leave a Comment