अंधेरे में ना बिताएं ज्यादा वक्त… घेर सकती है निराशा, इससे आपके दिमाग पर पड़ सकता है बहुत बुरा असर, जानें नुकसान


Sitting In Dark Room Side Effects: अक्सर हम अपनी बॉडी, स्किन, हार्ट, पेट इन सारे अंगों को हेल्दी रखने के लिए बहुत मेहनत करते हैं, लेकिन हमारे शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा यानी कि दिमाग को हेल्दी रखने के लिए कुछ ज्यादा नहीं कर पाते और कई बार तो हम कुछ ऐसा कर देते हैं जिससे हमारी मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. ठीक इसी तरह से अगर आप अंधेरे से दिल लगाए बैठे हैं और अंधेरे में ही ज्यादा समय बिताते हैं तो यह आपके दिमाग पर भी बुरा असर डाल सकता है. यह हम नहीं कह रहे बल्कि एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि अगर लंबे समय तक अंधेरे में रहा जाए तो इससे दिमाग पर बुरा असर पड़ता है.

 

बंद कमरे और अंधेरे में समय बिताना है नुकसानदायक

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर हम लंबे समय तक किसी अंधेरे कमरे में रहते हैं, तो इससे शरीर में सेरोटोनिन का प्रोडक्शन कम हो जाता है. दरअसल, ये हार्मोन आपके मूड को बेहतर बनाता है और ब्रेन डेवलपमेंट में भी मदद करता है. ऐसे में डार्कनेस या अंधेरे में रहने से ब्रेन में इस हार्मोन के प्रोडक्शन की कमी हो जाती है. इतना ही नहीं अंधेरे में रहने से ब्रेन में मेलाटोनिन का प्रोडक्शन भी इंबैलेंस हो जाता है, जो हमारे स्लीप पैटर्न को बैलेंस रखता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि लंबे समय तक अंधेरे में रहने से ब्रेन स्ट्रक्चर में भी बदलाव होता है, जिसके कारण मेमोरी और लर्निंग एबिलिटी पर नेगेटिव असर पड़ता है.

 

  Try these nutritious carrot recipes

इस तरह रखें दिमाग का ख्याल

अपने दिमाग को हेल्दी रखने के लिए आपको विटामिन डी लेना बहुत ज्यादा जरूरी है, ऐसे में आप सुबह की धूप में बैठकर विटामिन डी ले सकते हैं. इतना ही नहीं अपने घर के खिड़की दरवाजों को खोल कर रखें, ताकि अंधेरा ना रहे और घर में रोशनी आती रहे. रोशनी आने से घर में पॉजिटिव एनर्जी भी आती है और घर का माहौल भी हेल्दी बना रहता है. इसके अलावा ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए आप स्ट्रेस से दूर रहे, हेल्दी डाइट लें. इसमें वाला मखाने, बादाम, अखरोट, ग्रीन टी जैसे विटामिन डी, सी और आयरन से भरपूर फूड आइटम का सेवन जरूर करें.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment