आंखों के नीचे दिखें डार्क सर्कल्स या फेस पर आने लगें बाल तो हो जाएं सतर्क, चेहरा बता रहा है आपक


Face And Health : सेहत का हाल जानने के लिए चेहरा ही काफी है. शरीर में होने वाली कई बीमारियों और पोषक तत्वों की कमी चेहरे पर साफ देखने को मिल जाती है. हालांकि, अक्सर लोग इसे हल्के में लेते हैं, जिसका खामियाजा सेहत  को भुगतना पड़ सकता है. इसकी वजह से किसी बीमारी का पता देर से चलता है और इलाज भी देर से ही हो पाता है. अगर सही समय पर बीमारी का पता चल जाए तो उसका इलाज भी आसानी से हो सकता है. इसलिए अगर चेहरे पर इस तरह के लक्षण दिखें तो तुरंत अलर्ट हो जाना चाहिए…

 

आंखों के नीचे डार्क सर्कल

अगर किसी की आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो रहे हैं तो संभल जाएं, क्योंकि इसकी वजह से कई समस्याएं हो सकती हैं. ये इंसुलिन रेजिस्टेंस की प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं. इससे बचने के लिए इंसुलिन लेवल चेक करवाना चाहिए. इसके साथ ही खानपान और लाइफस्टाइल में सुधार लाना चाहिए.

 

गंजापन

सिर के बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो गंजापन की समस्या हो सकती है. इसे सिर्फ जेनेटिक या बालों की समस्या न समझें. बालों का गिरना या गंजापन होने र ब्लड टेस्ट करवाएं. गंजेपन की  समस्या हाई डीएचटी की वजह से होते हैं. ऐसे में अगर कद्दू के बीज, ग्रीन टी और जिंक रिच फूड्स खाना चाहिए. इससे हाई डीएचटी की प्रॉब्लम्स दूर होती हैं और गंजापन नहीं आने पाता है.

 

आईब्रो के बाल गिरना

अगर किसी के आईब्रो के बाल झड़ रहे हैं तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें, क्योंकि ऐसा आयोडीन की कमी के चलते हो सकता है. आयोडीन लेवल चेक करने के लिए यूरिन टेस्ट करवाएं. आयोडीनयुक्त नमक, कॉर्ड फिश, श्रिम्प, टुना फिश और अंड़ों का सेवन करें. इससे आयोडीन की कमी दूर होती है और समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

  For this reason, there are also dangerous pains in the ears and jaw.

 

फेशियल हेयर 

जब किसी महिला के चेहरे पर ज्यादा बाल उगने लगते हैं तो इसे PCOS का लक्षण माना जाता है. कुछ महिलाओं के शरीर में एंड्रोजन हार्मोंस के बढ़ने की वजह से भी फेशियल हेयर की समस्या होती है. फेशियल हेयर की समस्या से निजात पाने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग करें. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर 5 प्रतिशत ही शरीर का वजन कम कर लिया जाए तो एंड्रोजन लेवल कम हो सकता है और चेहरे पर बालों की ग्रोथ भी रूक सकती है. इसके साथ ही चीनी खाना भी बंद कर दें.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment