आपका शरीर भी हमेशा रहता है गर्म तो जान लीजिए सही कारण और कितनी गंभीर हो सकती है समस्या


Causes Of High Body Temperature: आपके आसपास कुछ ऐसे लोग जरूर होंगे, ठंड भरे दिनों में जिनकी हथेली छूने पर गर्माहट का अहसास होता हो. या, आप खुद ऐसे लोगों में शामिल हो सकते हैं जिनके शरीर का तापमान सामान्य से ज्यादा ही बना रहता हो. इसे सामान्य मान कर अनदेखा करने की भूल बिलकुल न करें. इसके लिए आपका रहनसहन, खाने पीने के रूटिन में गलती, किसी तरह की हेल्थ कंडीशन, मसालेदार खाने का ज्यादा सेवन या कोई अन्य वजह भी हो सकती है. इसके  अलावा भी बहुत से कारण होते हैं जिनकी वजह से बॉडी टेंप्रेचर सामान्य से ज्यादा बना रह सकता है.

 

मौसम के कारण

गर्मी के मौसम में जो लोग धूप में ज्यादा देर रहने के लिए मजबूर होते हैं या फिर ज्यादा देर गर्मी में ही रहते हैं उनका शरीर ज्यादा गर्म रह सकता है. इस कंडिशन को हाइपोथर्मिया भी कहते हैं लेकिन ये बुखार नहीं होता.

 

हाइपोथायरायडिज्म

जिनका थायराइड का लेवल ज्यादा होता है उनका शरीर भी थोड़ा गर्म रह सकता है. इसके साथ पसीना भी आता हो, दस्त और घबराहट भी महसूस हों तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए और डॉक्टर को दिखाना चाहिए. शरीर में टी 3 और टी4 बढ़ने की वजह तापमान बढ़ सकता है.

 

बच्चे और बुजुर्गों के साथ समस्या

कम उम्र के बच्चों या बुजुर्गों को भी ये शिकायत हो सकती है. स्कूली बच्चे अक्सर धूप में खेलते हैं और बिना एसी के कमरों में बैठते हैं. इसी तरह बुजुर्गों में इम्यूनिटी कम होने की वजह से तापमान ऊपर नीचे हो सकता है.

  I’m a fitness trainer and weigh over 200 pounds — clients love me

 

हो सकता है इंफेक्शन का संकेत

अगर अचानक से तापमान बढ़ा रहने  लगा है तो ये किसी इंफेक्शन का संकेत भी हो सकता है. छाती या पेट के इंफेक्शन में अक्सर हल्का बुखार होता है जो इंफेक्शन की तरफ इशारा करता है.

 

जरूरत से ज्यादा वर्कआउट 

अगर आप जरूरत से ज्यादा वर्कआउट कर लेते हैं तो उसके कुछ समय बाद तक तापमान ज्यादा बना रह सकता है. वर्कआउट के बाद ऐसा अक्सर होता है तो समझ लीजिए कि आप शरीर की क्षमता से ज्यादा वर्कआउट कर रहे हैं. जिसे कम करने की जरूरत है.

 

खास अंग का तापमान बढ़ना

अगर आपके किसी एक ही अंग का तापमान ज्यादा हो रहा है तो ये उस ऑर्गन में इंफेक्शन का इशारा है. इस हालत में डॉक्टर से जल्द संपर्क करना बेहतर होगा.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment