एक बार हार्ट अटैक आने के बाद बदल लें अपना खानपान, एक्सपर्ट से जानें क्या खाएं, क्या नहीं


Heart Attack Diet Tips :  हमारे देश में हार्ट अटैक के केस बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. आजकल कम उम्र के  लोगों में भी इस तरह के मामले सामने आए हैं. इसका सबसे बड़ा कारण खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्‍दी फूड खाने की आदत है. अगर किसी एक हार्ट अटैक (Heart Attack) आ जाए तो दोबारा से हार्ट अटैक से बचने के लिए सही डाइट लेना जरूरी हो जाता है. कार्डियोलॉजिस्‍ट का कहना है कि हमारा खान-पान, शरीर का वजन, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल लेवल, खून में शुगर लेवल को इफेक्ट करता है. यदि किसी को हार्ट अटैक आया है या फिर कार्डियोवैस्कुलर का इलाज पहले हुआ है तो डाइट में बदलाव कर बीमारी को बढ़ने और दोबारा से हार्ट अटैक को रोका जा सकता है. 

 

हार्ट अटैक से बचने इस तरह रखें खानपान

 

डाइट में बैलेंस्‍ड मील लें

हार्ट के मरीजों को अपने स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए डाइट के बहुत सारे विकल्प हैं. हार्ट के मरीजों की थाली में सब्जियां और फल होने चाहिए. इसके साथ ही साबुत अनाज और उनके साथ हेल्दी प्रोटीन भी जरूर खाना चाहिए.

 

खाने में शामिल करें ओमेगा-3

मोनोसैचुरेटेड फैट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. एवोकेडो, ऑलिव ऑयल और बादाम जैसे मोनोसैचुरेटेड फैट भरपूर मात्रा में खाएं. इन सभी चीजों के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. इससे हार्ट की सेहत दुरुस्त रहती है.

 

फाइबरयुक्त आहार लें

साबुत अनाज, फल और सब्जियों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. ब्राउन राइस और क्विनोआ जैसे साबुत अनाज शरीर में ब्लड शुगर के लेवल और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं. फल और सब्जियों में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो हमारे हार्ट को हेल्दी रखते हैं. ब्रोकली, गाजर, और पत्तीदार सब्जियां हार्ट के अच्छी होती हैं.

  Health Tips: 10 Benefits Of Vitamin B-12, Heart And Mind Will Be Perfectly Fit

 

डेयरी प्रोडक्ट

कैल्सियम, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर डेयरी प्रोडक्ट हार्ट की बीमारियों को रोकने में हेल्प करते हैं. कम फैट वाले या फैट-फ्री डेयरी उत्पाद ज्यादा फैट वाले से ज्यादा अच्छे होते हैं. इनमें फैट-फ्री दही, पनीर और दूध लेना चाहिए.

 

हार्ट के मरीज इन चीजों से करें परहेज

 

कम नमक खाएं 

हार्ट के मरीजों को कम नमक खाना चाहिए. नमक थोड़ी मात्रा में लेने पर शरीर के लिए सही रहता है, लेकिन ज्यादा नमक से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. इसलिए नमक का सेवन कम मात्रा में करें. नमक की जगह जड़ी-बूटियों और मसालों का सेवन करें.

 

शराब का सेवन न करें

शराब पीने से हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, हार्ट प्रॉबल्म्स, स्ट्रोक और भी कई समस्याएं हो सकती है. ऐसे में शराब को पीने से बचना चाहिए. हार्ट के मरीजों को तो इससे दूरी बनाकर ही रखनी चाहिए.

 

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड न खाएं

इस तरह के खाने में शुगर और सोडियम बहुत अधिक मात्रा में होते हैं, जबकि पोषक तत्व बहुत कम होते हैं. इसलिए अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड खाने से बचे. जिससे कार्डियोवैस्कुलर बीमारी होने का खतरा कम हो जाएगा. सोडा और एनर्जी ड्रिंक, आईस्क्रीम और कैंडी बार, पैक्ड स्नैक्स और मिठाई इन सबको खाने से बचें.

 

फ्राईड फूड न खाएं

फ्राईड फूड जैसे फ्रेंच फ्राईज़ और फ्राईड चिकन ये सब शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं, इसलिए इन्हें नहीं खाना चाहिए. प्रोसेस्ड स्नैक, फास्ट फूड, और कमर्शियल बेक्ड सामान का भी सेवन न करें.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

  तलवे की जलन से परेशान हैं, तो रोजाना खाली पेट पिएं यह खास ड्रिंक

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment