ऑफिस लाइफ का दबाव कहीं दिमाग के लिए न हो जाए खतरनाक! ये काम जरूर करते रहें


Mental Health : भागदौड़ भरी जिंदगी में काम का स्ट्रेस और फैमिली दोनों को एक साथ संभाल पाना काफी चैलेंजिंग हो गया है. इसका खामियाजा मानसिक सेहत को भुगतना पड़ रहा है. दरअसल, पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस नहीं बना पाने की वजह से बहुत से लोगों पर तनाव हावी होता जा रहा है, जो बाद में चलकर मेंटल हेल्थ की समस्या बनकर उभर रहा है. आजकल तनाव के एक नहीं कई कारण हो सकते है. जैसे- काम का प्रेशर, ऑफिस में अच्छे परफॉर्मेंस का दबाव, फैमिली-फ्रेंड्स को टाइम न दे पाना आदि. ऐसे में कुछ उपाय अपनाकर पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को आसानी से बैलेंस कर सकते हैं. आइए जानते हैं…

 

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस बनाने के 8 उपाय

 

टाइम एंड मैनेजमेंट

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस करनेके लिए टाइम को मैनेज करना सीखना चाहिए. इसके लिए एक फिक्स दिनचर्या बनाएं और उसी के हिसाब से चलें. हर काम को तय समय पर पूरा करें. इससे आप हर काम में शामिल हो पाएंगे.

 

हेल्दी खाना खाएं, पर्याप्त नींद लें

स्ट्रेस कम करने के लिए अच्छा खाना और अच्छा सोना अनिवार्य है. जंक फूड्स और अनिद्रा से तनाव बढ़ता है और मेंटल हेल्थ पर असर पड़ता है. ऐसे में सोने और खाने की अच्छी आदत बनाएं, उसका कड़ाई से पालन करें.

 

फैमिली फ्रेंड्स के साथ वक्त बिताएं

पर्सनल और प्रोफेशन लाइफ में बैलेंस बनाने के लिए ऑफिस ही नहीं अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के लिए भी कुछ वक्त निकालें. उनके साथ छुट्टियां मनाने जाएं. इससे स्ट्रेस दूर होगा और आपकी लाइफ मजेदार बनेगी.

  How children become victims of autism, know the symptoms, don't ignore them

 

हर काम के लिए तैयार न रहें

कुछ लोग संकोच के कारण किसी काम को मना नहीं कर पाते हैं, जिसका दूसरे लोग फायदा उठाते हैं. इससे आपके ऊपर काम का बोझ बढ़ता जाएगा और आप तनाव में आ सकते हैं. इसलिए पर्सनल हो या प्रोफेशनल दोनों लाइफ में ना करने की आदत डेवलप करें.

 

ऑफिस का काम घर न लेकर आएं

कुछ लोग ऑफिस का काम घर पर भी करते रहते हैं, जिससे उनका बचा समय परिवार को नहीं जाता है. इससे उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में असुंतलन पैदा हो जाता है. इसलिए ऐसा करने से बचें. ऑफिस का काम वहीं छोड़कर घर आएं.

 

अपनी फीलिंग्स को बताएं

स्ट्रेस अगर आपको परेशान कर रहा है तो अपने किसी करीबी और भरोसेमंद से अपनी फीलिंग्स और प्रॉब्लम शेयर करें. ऐसा करके मन हल्का होगा और आपको अच्छा महसूस होगा. इससे तनाव भी कम होगा और उसकी सलाह आपके काम आ सकती है.

 

खुद के लिए निकाले वक्त

वर्कप्लेस पर मन लगाकार काम करना बहुत अच्छी बात है लेकिन अपने खुद के लिए भी समय निकालना जरूरी है. इसलिए प्रतिदिन कुछ समय अपने लिए निकालें. उस दौरान ऐसे काम करें, जो आपके दिल को सुकुन पहुंचाते हैं और आपको अच्छे लगते हैं.

 

एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटीज करें

दिमाग में शांत रखने और स्ट्रेस से बचाने के लिए हर दिन योग, प्राणायाम, मेडिटेशन और एक्सरसाइज जरूर करें. इससे न सिर्फ दिमाग रिलैक्स होगा, बल्कि काम करने की क्षमता बढ़ेगी और स्ट्रेस हावी नहीं होने पाएगा.

 

  Peloton offers laid-off employees 12 months of free exercise classes

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें :

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment