कब्ज़ की होगी छुट्टी, दिल रहेगा हेल्दी, अगर रोज़ खाएंगे भुने चने, सेहत के लिए वरदान से कम नहीं


Roasted Chana Benefits : भुना चना शरीर के लिए रामबाण माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हर दिन भुना चना खाने से न सिर्फ वजन तेजी से कम होता है, बल्कि दिल की सेहत भी दुरुस्त (Roasted Chana Benefits) रहती है. भुने हुए चने में प्रोटीन, फाइबर, मैंगनीज, फोलेट, फास्फोरस, तांबे, फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन और विटामिंस जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके सेवन से शरीर को कई समस्याओं से राहत मिल जाती है और ढेर सारे फायदे होते हैं. 

 

भुना चना खाने के फायदे

 

कब्ज की छुट्टी

पेट की कब्ज की समस्या से परेशान है तो भुना चना खाएं. सुबह खाली पेट भुना चना खाने से कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है. इससे डाइजेशन भी अच्छी रहती है. इसके सेवन से पेट से जुड़ी कई और समस्याओं की छुट्टी हो जाती है. एक्सपर्ट्स भी इसे डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं.

 

दिल की सेहत रखे दुरुस्त

भुना चना दिल का साथी माना जाता है. इसके सेवन से दिल की सेहत दुरुस्त रखती है. भुने हुए चने में मैंगनीज, फास्फोरस, फोलेट और तांबे की प्रचुर मात्रा होती है, जो ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने और हेल्थ को बेहतर बनाने का काम करती हैं.

 

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

चने में फैट और कैलोरी की मात्रा कम होती है और प्रोटीन और फाइबर काफी ज्यादा मात्रा में पाई जाती है. भुने चने में कॉपर मैंगनीज और मैग्नीशियम पाए जाते हैं. जो सूजन को कम कर रक्त वाहिकाओं को रिलैक्स करते हैं. मैंगनीज ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने का काम करता है. भुना चना फॉस्फोरस का भी स्रोत होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है.

  5 Best Foods for Keeping Your Bones from Aging, Says Dietitian — Eat This Not That

 

डायबिटीज में फायदेमंद

अगर किसी को डायबिटीज है तो भुने हुए चने उसके लिए फायदेमंद बताए जाते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक,भुने चने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. जिससे यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है.

 

वजन कम करे

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपने खाने में आज से ही भुना चना शामिल कर लें. इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इससे बार-बार खाने से बच जाते हैं. जिससे पाचन शक्ति मजबूत बनी रहती है.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment