कैंसर के मरीज इन फूड्स को अपनी डाइट से रखें दूर, वरना कोशिकाओं को हो सकता है और अधिक नुकसान


कैंसर से जूझ रहे लोगों के लिए, सही खान-पान का चुनाव बहुत जरूरी होता है. ऐसे में, कुछ खास तरह के खाने की चीजें हैं जिनसे उन्हें बचकर रहना चाहिए. ये फूड्स न सिर्फ उनके इलाज में बाधा डाल सकते हैं, बल्कि कैंसर की कोशिकाओं को और भी नुकसान पहुंचा सकते हैं. आज हम उन खाने की चीजों के बारे में बताएंगे जिनसे दूर रहकर कैंसर के मरीज अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं और बीमारी से लड़ने की अपनी क्षमता को मजबूत कर सकते हैं.

चीनी से बनाएं दूरी 
ज्यादा चीनी वाली चीजें खाने से शरीर में सूजन बढ़ सकती है और यह कैंसर के सेल्स को और ज्यादा बढ़ावा दे सकती है. इसलिए, कैंसर से जूझ रहे लोगों को मीठे पेय, केक, कुकीज, और टॉफी जैसी बहुत ज्यादा मीठी चीजों से दूर रहना चाहिए. 

प्रोसेस्ड फूड 
प्रोसेस्ड मीट्स, जैसे कि बेकन, सॉसेज, हॉट डॉग्स, और कुछ पैक किए गए मीट, में नाइट्रेट्स और नाइट्राइट्स नामक रसायन होते हैं. ये रसायन खाने को ताजा और रंगीन बनाए रखने के लिए डाले जाते हैं, लेकिन इनका अधिक सेवन करने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. जब हम इन प्रोसेस्ड मीट्स को खाते हैं, तो ये रसायन हमारे शरीर में जाकर हानिकारक असर डाल सकते हैं, जिससे कैंसर के सेल्स बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है.  इसलिए, अगर आप कैंसर से जूझ रहे हैं या इससे बचना चाहते हैं, तो इन प्रकार के मीट्स से दूर रहना और अधिक स्वस्थ विकल्पों को चुनना समझदारी है. 

कुछ मछलियां 
कुछ मछलियां, जैसे किंग मैकेरल और टाइलफिश, में पारा की मात्रा ज्यादा होती है, जो कैंसर के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकती है. पारा शरीर में जाकर नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए इन मछलियों का सेवन कम करना या बचना बेहतर होता है. 

  From where his troubled son took a Niagara Falls selfie, man embarking on mental health, drug crisis walk to Ottawa

अल्कोहल
अल्कोहल पीने से कई तरह के कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए, चाहे थोड़ी मात्रा में ही क्यों न हो, अल्कोहल का सेवन कम करना या इसे पूरी तरह छोड़ देना ही सबसे बेहतर विकल्प है. यह आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

चार्ड और ग्रिल्ड मीट्स
ग्रिल्ड या चार्ड मीट्स में पाए जाने वाले पोलीसाइक्लिक अरोमैटिक हाइड्रोकार्बन्स और हेटरोसाइक्लिक अमीन्स कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं. 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment