क्या आपको भी पेट के ऊपरी हिस्से में अक्सर रहता है दर्द, जानिए ये है किस बीमारी का लक्षण और क्या


Abdominal Pain Symtoms: आमतौर पर कहा जाता है कि पेट (abdominal pain)सही तो सब कुछ सही. लेकिन कई बार लापरवाही और गलत डाइट के चलते पेट में दर्द होने लगता है. ऐसे में अक्सर लोग पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द की शिकायत करते हैं. इस दर्द के यूं तो कई कारण हो सकते हैं लेकिन इसके मुख्य कारणों में अपच, गैस, पेप्टिक अल्सर या फिर नाभि खिसकना हो सकता है. गैस्ट्रिक अल्सर की स्थिति में भी पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होने लगता है. ऐसे में पेट दर्द के लिए दवा तो मौजूद हैं लेकिन ज्यादा दवाओं के साइड इफेक्ट भी होते हैं. ऐसे में अगर आपके पेट में भी अक्सर दर्द (remedies for abdominal pain)रहता है तो कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक उपायों से इस दर्द से राहत पाई जा सकती है. 

 

पेट के दर्द से छुटकारा पाने के उपाय  

 

हींग और दही की मदद से पेट में दर्द से मिलेगी छुट्टी  

पेट में दर्द होने पर किचन में रखी हींग काफी असरदार साबित होती है. हींग में पाए जाने वाले एंटी स्पास्मोडिक गुण पेट में दर्द, जलन और ऐंठन को दूर करने में कारगर साबित होते हैं. जब पेट में दर्द हो तो एक गिलास गुनगुने पानी में चुटकी भर हींग और जरा सा सेंधा नमक घोलकर पी लेना चाहिए. इससे पेट दर्द में काफी राहत मिलेगी. दही भी पेट दर्द को सही करने का एक शानदार उपाय है. इसमें पाए जाने वाले प्रीबायोटिक्स आंत में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं जिससे पेट में दर्द में काफी राहत मिलती है और अपच भी दूर हो जाती है. इसके लिए रोज एक कटोरी दही का सेवन करना काफी फायदा करेगा. 

  ‘I was either morbidly obese or dangerously thin – then I started to exercise the right way’

 

सौंफ और अजवाइन से मिलेगा पेट दर्द से छुटकारा 

सौंफ भी पेट दर्द में काफी राहत देती है. इसमें पाचन के गुण होते हैं जो अपच, गैस, जलन, खट्टी डकार और गैस्ट्रिक अल्सर जैसी पेट संबंधी परेशानियों में काफी फायदा करती है. एक बर्तन में एक गिलास पानी के साथ एक चम्मच सौंफ को उबालिए. पानी आधा रह जाए तो ठंडा करके पी लीजिए. इसके अलवा अजवाइन में भी पेट दर्द को ठीक करने के गुण होते हैं. इससे पेट की गैस सही होती है और पाचन की दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं. इसके लिए आधा चम्मच अजवाइन में चुटकी भर हींग और सेंधा नमक मिलाकर फंकी लें और गुनगुना पानी पी लें. जल्द ही पेट की गैस निकल जाएगी.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment