खूब चाव से खाते हैं मोमोज तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां


Momos Health Risk: गली के नुक्कड़ से लेकर सड़क के किसी किनारे तक या फिर बड़े बाजारों में आपको मोमोज के ठेले या कार्ट लगे हुए दिख जाएंगे. ये एक ऐसा स्ट्रीड फूड है, जो तेजी से पॉपुलर हुआ है. बच्चों हों या फिर बड़े हर किसी को मोमोज खाना बहुत पसंद हैं. मोमोज के ठेले पर आप कभी भी जाएं, आपको भीड़ जरूर मिलेगा. लेकिन स्वाद में मजेदार लगने वाला ये स्ट्रीट फूड शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. 

अगर आप भी मोमोज खाते हैं, तो आपको थोड़ा सा सावधान होने की जरूरत है. भले ही आपको ये बहुत ही टेस्टी लगे, मगर इसकी वजह से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. ये बीमारियां आपको इतना परेशान कर सकती हैं कि आपके हॉस्पिटलाइज्ड होने की नौबत आ सकती है. आइए आज आपको बताते हैं कि मोमोज कैसे आपकी जान का दुश्मन बन सकता है. 

बवासीर: मोमोज के साथ जिस चटनी को परोसा जाता है. वो बेहद ही तीखी होती है. ये हमारी सेहत के लिए खतरनाक है, क्योंकि इसकी वजह से हमें बवासीर हो सकता है. पेट की पाचन-क्रिया भी इस तीखी चटनी की वजह से प्रभावित होती है. 

डायबिटीज: मोमोज को सॉफ्ट बनाने के लिए पैंक्रियाज नामक पदार्थ का इस्तेमाल किया जाता है, जो हमारी सेहत के लिए बेहद ही हानिकारक है. पैंक्रियाज के चलते इंसुलिन हार्मोन का सिक्रेशन ठीक ढंग से नहीं होता है, जो डायबिटीज के खतरे को बुलावा देता है. 

कैंसर: दुनिया की सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक कैंसर भी मोमोज की वजह से हो सकता है. मोमोज का टेस्ट बढ़ाने के लिए यूज होने वाला मोनोसोडियम ग्लूटामाइन (MSG) शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है. इसकी वजह से कैंसर जैसी बीमारी हो सकती है. 

  Shaq Is Looking Diesel at 50 During a Shirtless Flex Session

हड्डियां कमजोर पड़ना: मोमोज में मैदा और रिफाइंड आटे का इस्तेमाल होता है. मैदे के बने मोमोज का जब सेवन किया जाता है, तो शरीर की हड्डियों को कमजोर कर देता है. मैदा शरीर में जाकर कैल्शियम को सोख लेता है. 

मोटापा: जिस मैदे के जरिए मोमोज बनाए जाते हैं, उसमें स्टार्च होता है. स्टार्च को मोटापा बढ़ाने वाले पदार्थ के तौर पर जाना जाता है. कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड में ट्राइग्‍लीसराइड बढ़ाने के लिए भी मैदा ही जिम्मेदार होता है. 

दिल संबंधी बीमारी: मोमोज की जिस शेजवान चटनी को आप चाव से खाते हैं, उसमें भारी मात्रा में सोडियम होता है. इसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ता है. बीपी की समस्या होते ही आपको दिल से जुड़ी परेशानियां भी घेर लेंगी.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: नाइट शिफ्ट करने वालों के लिए आई बुरी खबर! अपनी ‘याददाश्त’ खो सकते हैं ये लोग, रिसर्च में खुलासा

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment