खेल खेल में Aqua Yoga के साथ होगा सेहत का कायाकल्प, इन आसान पोज के साथ आप भी कर सकते हैं शुरुआ


Aqua Yoga Benefits: योग को सेहत के लिए फायदेमंद जानते हुए विश्व भर ने इसे खुल हाथों से स्वीकार किया है. यूं तो योग किसी भी पोज में तन और मन के लिए लाभकारी है लेकिन अगर नई शैली की बात करें तो एक्वा योगा (Aqua Yoga) के आजकल बहुत चर्चे हैं. एक्वा योगा यानी वाटर योगा(water yoga). ये सेहत को फायदा करने के साथ साथ शरीर को फिट रखने में भी मदद करता है. चलिए जानते हैं कि अगर आप योग की इस शैली को शुरू करना चाह रहे हैं तो किस तरह के योग से आपको स्टार्ट करना चाहिए. 

 

आपको बता दें कि एक्वा योगा में पानी के अंदर कुछ खास तरह के योग किए जाते हैं. आप स्विमिंग पूल, बाथटब झील या तालाब में योगा कर सकते हैं. एक्वा योगा जहां आपकी मांसपेशियों को फ्लेक्सिबल और मजबूत बनाता है वहीं इससे फेफड़े भी मजबूत होते हैं. इससे ना केवल वजन कम होता है बल्कि आपका दिमाग भी शांत होता है. 

 

एक्वा ट्री पोज     

किसी पूल की दीवार के साथ सटकर खड़े हो जाएं. आपके पैर मजबूती से जमीन को छूते रहने चाहिएं. अब सीधे पैर को उऊपर उठाकर उसे बाएं पैर की जांघ कर रखिए औऱ पूल की दीवार को कसकर पकड़ लीजिए. कुछ देर बाद इसे चेंज कीजिए और अब बाएं पैर को उठाकर दाएं पैर की जांघ कर पर रखकर स्ट्रेच कीजिए. इन पोज को करते हुए कुछ देर स्थिर होकर सांस लीजिए. 

 

एयरप्लेन पोज  

  Here's how a Calgary lab monitors wastewater for respiratory diseases | CBC News

पूल की दीवार को एक हाथ से पकड़ कर दूसरे हाथ को आगे करें और झुक जाएं. तब तक झुकें जब तक पूल का पानी आपकी चिन को छू ना ले. अब एक पैर को वहीं स्थिर करके दूसरे पैर को आगे की तरफ ला जाएं. एड़ी और सिर को क्राउन की शेप में रखें और जब आप इस पोज में स्थिर हो जाएं तो पूल की दीवार को छोड़ दें. इस पोज में लंबी लंबी सांसें लें औऱ तीन से चार बार सांस लेने के बाद पोज चेंज कर लें. 

 

एक्वा चेयर पोज  

नाम से जाहिर है कि आपको पानी में चेयर पोज में खड़ा होना है. पूल की दीवार से सटकर खड़े हो जाएं. अब पैरों को फैला लीजिए और अपने दोनों हाथों को आगे की तरफ कीजिए और नीचे की ओर झुके जैसे आप कुर्सी पर बैठ रहे हों. ठोड़ी तक पानी छूने की स्थिति में झुकें और कुछ देर वहीं रहें.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment