गर्मी में जिम जाकर पसीना बहाने का नहीं है मन, तो बेफिक्र होकर पूल में कीजिए फन


Pool Exercises: गर्मी के मौसम में जब जमकर पसीना आता है तो जिम जाना भी भारी लगने लगता है. एक तो उमस ऊपर से जिम का वर्कआउट, ऐसे में ज्यादा पसीना और थकान से लोग हलकान हो उठते हैं. ऐसे मौसम में अगर आपको सेहत को दुरुस्त रखना है तो आप जिम की बजाय पूल एक्सरसाइज कर सकते हैं. इससे आपको ठंडक भी महसूस होगी और फन के साथ साथ आपका वर्कआउट भी हो जाएगा. चलिए जानते हैं कुछ पूल एक्सरसाइज के बारे में जिन्हें करके आप अपने हैल्थ गोल पूरे कर सकते हैं और आपको गर्मी में जिम जाने की जरूरत भी नहीं पडे़गी. आपको बता दें कि पूल एक्सरसाइज से शरीर को लचीलापन प्राप्त होता है और शरीर के कई हिस्सों में होने वाली अकड़न से भी आराम मिलता है. इतना ही नहीं पूल एक्सरसाइज बीपी को नियंत्रित करने के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. 

 

वॉटर वॉकिंग   (Water walking)

जी हां, पानी में चलने से आपकी काफी सारी कैलोरीन बर्न होंगी. इससे ना केवल आपकी मांसपेशियां मजबूत होंगी बल्कि आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा. इस दौरान आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको अपनी ऐड़ी की बजाय पंजों पर चलना है और शरीर का बैलेंस मेंटेन रखना है. 

 

बैक वॉल ग्लाइड  (Back wall glide)

पीठ के बल तैरने की इस एक्सरसाइज को बैक वॉल ग्लाइड कहा जाता है. इसके जरिए पूरे शरीर को स्ट्रेचिंग के साथ साथ मसल्स को मजबूती मिलती है. इसे करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों हाथों से पूल की साइड को पकड़ लीजिए. अब पैरों को सीधा करके शरीर को पीछे की तरफ धकेलिए और पीठ के बल तैरने की कोशिश कीजिए. अपने शरीर के ऊपरी हिस्से से निचले हिस्से को पुश करते हुए उल्टा तैरने की इस एक्सरसाइज में शरीर को काफी लचीलापन मिलता है और मसल्स मजबूत होते हैं. 

  Know from expert doctor what is the right diet and exercise for heart

 

जंपिंग जैक (Jumping jack)

पानी में जंपिक जैक भी किया जा सकता है. इसके लिए स्विमिंग पूल में आपकी छाती तक यानी चेस्ट लेबल तक पानी होना चाहिए. इस एक्सरसाइज को करते वक्त आपको अपनी बॉडी पर बैलैंस रखना होगा. इसे करते वक्त बैलेंस करने के बाद पहले अपने पैरों और फिर बाजुओं को पानी में हिलाना चाहिए. इसके बाद दोनों को एक साथ हिलाएं. अब जॉगिंग की तरह शरीर को पानी में चलाने की कोशिश करें. इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होंगी और बॉडी को स्ट्रेचिंग के साथ साथ टोन मिलेगी.

 

यह भी पढ़ें 



Source link

Leave a Comment