जब हाथों पर दिखने लग जाएं इस तरह के लक्षण, तो समझें इशारा, बढ़ रहा है ब्लड शुगर…


Diabetes Symptoms : डायबिटीज को लेकर दुनियाभर में चिंता बढ़ रही है. इस बीमारी में ब्लड में शुगर का लेवल काफी बढ़ जाता है. जिसकी वजह से कई परेशानियां हो सकती है. ऐसे में ब्लड शुगर को कंट्रोल करना जरूरी होता है. ब्लड शुगर का सही समय पर इलाज करने के लिए इसके लक्षणों पर ध्यान देना आवश्यक है. ब्लड शुगर (Blood Sugar) के लक्षण शरीर के कई हिस्सों में दिखाई दे सकता है. इनमें हाथ भी शामिल है. आइए जानते हैं डायबिटीज के लक्षण (Diabetes Symptoms) हाथ पर कैसे नजर आते हैं…

 

हाथों के रंग में बदलाव

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल ज्यादा बढ़ने से हाथों की त्वचा का रंग पीला, लाल और भूरे रंग का नजर आने लगता है. ऐसे में हाथों पर छोटे-छोटे दाने भी हो सकते हैं. सूजव और हार्ड स्किन के साथ पैचेज की समस्या भी होने लगती है.

 

हाथों की त्वचा हो जाती है मोटी और सख्त

डायबिटीज बढ़ने पर हाथों की चमड़ी काफी मोटी हो जाती है और सख्त भी नजर आती है. ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. ऐसी स्थिति में उंगलियों और पूरे हाथ को मोड़ना काफी मुश्किल वाला हो सकता है. फोरआर्म और अपर आर्म्स की स्किन भी मोटी हो जाती है.

 

हाथों पर छाले

डायबिटीज होने पर हाथों पर छाले नजर आ सकते हैं. ऐसे में इसे कभी भी इग्नोर करना गंभीर समस्याओं का कारण हो सकता है. हाथों पर छाले बड़े और छोटे दोनों हो सकते हैं. हालांकि, इन छात्रों से दर्द नहीं होता है.

  सर्दियों में कौन सा तिल खाएं काले या सफेद ? यहां जानें

 

हाथों पर इंफेक्शन

ब्लड में शुगर का लेवल काफी ज्यादा होने से हाथों पर इंफेक्शन हो सकता है. इसके कारण हाथों में सूजन, जलन और दर्द की समस्याएं हो सकती हैं. खुजली और छोटे-छोटे दाने भी हो सकते हैं. इस तरह के लक्षण दिखने तत्काल डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

 

हाथों से ज्यादा पसीना आना

डायबिटीज में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने से हाथों से बिना किसी कारण काफी ज्यादा पसीना आता है. ऐसा होने पर बिल्कुल भी इग्नोर न करें और तुरंत जाकर ब्लड शुगर टेस्ट कराएं. इन लक्षणों पर ध्यान देकर समय पर इलाज कराना चाहिए.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment