जरूरत से ज्यादा शहद का इस्तेमाल आपके लिए हो सकता है खतरनाक…यहां जानिए इसके साइड इफेक्ट्स


Honey Side Effects: शहद सेहत के लिए किसी अमृत से कम नहीं है. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर शहद हमारे शरीर को जहां संक्रमण से दूर रखने में लाभदायक है. वहीं मोटापे कम करने से लेकर गले की खराश ठीक करने तक में भी शहद का इस्तेमाल खूब किया जाता है.लेकिन अगर इसे जरूर से ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो ये जहर भी बन सकता है.इससे सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं.आइए जानते हैं ज्यादा शहद के सेवन से क्या नुकसान हो सकते हैं.

ज्यादा शहद के सेवन के नुकसान

1.अगर आप बहुत ज्यादा शहद का सेवन कर रहे हैं तो इसकी वजह से आपकी वजन बढ़ाने के चांसेस भी बढ़ सकते हैं. क्योंकि इसमें मौजूद शुगर और कार्ब्स की मात्रा के चलते शरीर में कैलोरीज बढ़ने लगती है और यही वेट गेन का कारण बन जाता है. अगर आप भी सुबह सवेरे शहद और नींबू मिलाकर पानी पीते हैं तो इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें.

2.शहद गर्म तासीर की होती है.अगर आप चीनी के जगह पर हर चीज में शहद का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपके पाचन को नुकसान पहुंचा सकता है.आपकी पाचन क्रिया स्लो हो सकती है. पेट में दर्द हो सकता है.कब्ज, ब्लोटिंग की समस्या बढ़ सकती है.

3.नियमित रूप से अगर आप शहद का सेवन कर रहे हैं तो इससे आपका ब्लड शुगर का लेवल भी बढ़ सकता है और डायबिटीज का खतरा बढ़ने लगता है.

4.जरूरत से ज्यादा शहद का सेवन करने से आपके ओरल हेल्थ को भी नुकसान पहुंच सकता है. शहद दांतों से चिपक सकता है और इससे दांतों में दर्द, मसूड़ों में सूजन, कैविटी की समस्या बढ़ सकती है. कोशिश करें कि आप जब भी शहद का सेवन करें अपने दांतो को साफ करें.

  There are not only advantages of doing yoga but also many disadvantages. You are also not making this mistake

5.वैसे तो शहर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से हाइपरटेंशन का भी खतरा बढ़ सकता है. वहीं एलर्जी की समस्या भी हो सकती है. आपको उल्टी, दस्त और सूजन की समस्या हो सकती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment