दिवाली पर अगर मीठा खाने से बढ़ जाए ब्लड शुगर, इस तरह कंट्रोल करें अपनी डायबिटीज


Diwali Diabetes Health Tips: दीपावली सिर्फ रोशनी और पटाखों का त्योहार ही नहीं है, बल्कि इस त्योहार पर ढेर सारी मिठाइयां और पकवान बनाए जाते हैं. 5 दिन तक चलने वाले इस त्योहार में हर दिन अलग तरह की मिठाई बनाई जाती है और लोग दबाकर इसे खाते भी हैं, लेकिन जो लोग डायबिटीज से पीड़ित है वह अपने मन को कंट्रोल नहीं कर पाते और दीपावली पर मिठाई खाकर अपना ब्लड शुगर लेवल बढ़ा लेते हैं. ऐसे में अगर आपको भी यही टेंशन सता रही है, तो हम आपको बताते हैं कि कैसे दिवाली पर मीठा खाने के बाद भी आप अपनी डायबिटीज को कंट्रोल रख सकते हैं.

 

दीपावली पर ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

 

सिर्फ 10 मिनट वॉक के लिए समय निकालें 

दीपावली पर यूं तो आपको बहुत काम होते हैं, ऐसे में आप वर्कआउट करना छोड़ देते हैं, लेकिन खाना खाने के बाद कम से कम 10 मिनट का समय टहलने के लिए जरूर निकाले. टहलने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. रिसर्च में भी यह बात साबित हो चुकी है कि डायबिटीज से पीड़ित लोगों को कम से कम 20 मिनट तक रोजाना पैदल चलना चाहिए.

 

ऐसे खाएं मिठाई 

डायबिटीज के मरीज अगर मिठाई खाना चाहते हैं तो एक बात याद रखिए कि खाली पेट कभी भी मिठाई नहीं खाना चाहिए, क्योंकि खाली पेट मिठाई खाने से ब्लड शुगर लेवल एकदम से इंक्रीज हो सकता है. आप थोड़ी सी मात्रा में खाने के साथ या खाने के बाद मिठाई का सेवन कर सकते हैं.

  कहीं ज्यादा अचार खाने का शौक आपको बीमार ना कर दे, वक्त रहते संभल जाइए

 

मेन मील से पहले खाएं मिठाई 

दीपावली पर अगर आप मिठाई खाना चाहते हैं, तो खाना खाने से कुछ समय पहले थोड़ी सी मात्रा में मीठे का सेवन कर सकते हैं. इस तरह से मिठाई खाने से इन्सुलिन प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद मिलती है और ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है.

 

खाना स्किप ना करें 

डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे जरूरी होता है कि वह अपने खाने को स्किप ना करें और छोटी-छोटी मील समय पर लेते रहे. ऐसे में भले ही आप दीपावली पर काम में व्यस्त है, लेकिन बीच-बीच में थोड़ी-थोड़ी सी डाइट लेते रहे, इससे ग्लूकोस लेवल मेंटेन रहता है.

 

प्रोटीन और कार्ब्स को डाइट में शामिल करें 

सबसे ज्यादा जरूरी यह रहता है कि आप अपनी डाइट को बैलेंस रखें, इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर युक्त भोजन को जरूर शामिल करें. इस तरीके का खाना ब्लड शुगर लेवल को स्पाई होने से बचाता है.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment