दुनिया के लिए खतरे की घंटी है HPV ! जानें ये क्या है और इससे कैसे बचें


 

HPV Infection : एचपीवी यानी ह्यूमन पैपिलोमा वायरस दुनियाभर के लिए एक बड़ा खतरा बन रहा है. यह सेहत को कई तरह के प्रभावित कर सकता है. HPV यौन से जुड़ा संक्रमण है, जिससे सावधानीपूर्वक निपटने की सलाह हेल्थ एक्सपर्ट्स दे रहे हैं. एचपीवी के बढ़ते खतरे को लेकर हाल ही में एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने बड़ा दावा किया है. द लैंसेट ग्लोबल हेल्थ जर्नल में पब्लिश एक अध्ययन में शोधकर्ताओं की टीम ने बताया कि 15 साल से ज्यादा उम्र वाले हर तीन लोगों में एक एचपीवी संक्रमित है. यह खतरे की घंटी हो सकती है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, ऐसा ही चलता रहा तो हर 5 में से एक पुरुष में एक से ज्यादा तरह का एचपीवी संक्रमण हो सकता है. आइए जानते हैं इस संक्रमण और इससे बचाव के बारें में…

 

एचपीवी संक्रमण क्या है

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एचपीवी एक वायरल इंफेक्शन (HPV Infection) है, जो आमतौर पर त्वचा या श्लेष्म झिल्ली (Mucous Membrane) में कोशिकाओं के जमा होने के कारण होताता है. एचपीवी के 100 से ज्यादा प्रकार हैं. WHO के मुताबिक, एचपीवी संक्रमण समय के साथ बढ़ता जा रहा है. इससे पुरुषों में कई तरह के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.

 

क्या महिलाओं में भी HPV इंफेक्शन का खतरा

शोधकर्ताओं के मुताबिक, HPV-16 सबसे प्रचलित एचपीवी जीनोटाइप है. युवाओं में यह सबसे ज्यादा पाया गया है. 25-29 साल वालों में यह संक्रमण सबसे ज्यादा मिला है. शोधकर्ताओं की टीम ने बताया कि पुरुषों और महिलाओं में अधिकांश एचपीवी संक्रमण एसिम्टोमेटिक ही होते हैं. ये जानलेवा भी हो सकते हैं. हर साल 340,000 से ज्यादा महिलाएं सर्वाइकल कैंसर की वजह से जान गंवा रही हैं. यह भी इसी का एक प्रकार है.

  Know why Sudden Heart Attack is increasing in youth, how it can be stopped

 

एचपीवी इंफेक्शन से बचने के लिए क्या करें

इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर के मुताबिक, साल 2018 में एचपीवी की वजह से पुरुषों में कैंसर के करीब 69,400 केस आए थे. इस समय यह इंफेक्शन दुनियाभर के लिए खतरा बन गया है. इसलिए सावधानी बरतना चाहिए. इस इंफेक्शन से बचने के लिए हमेशा सुरक्षित यौन संबंध बनाना चाहिए. एचपीवी संक्रमण को रोकने का सबसे सुरक्षित तरीका यही है कि संक्रमित से यौन संबंध न बनाएं.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment