नवरात्रि के व्रत में सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये फूड, वेट लॉस के साथ साथ मिलेंगे ये बेनिफिट्स


Navratri Healthy Diet: देश भर में शारदीय नवरात्रि (Navratri Vrat)के व्रत चल रहे हैं. लोग देवी मां भगवती की आराधना के साथ साथ नौ दिन के व्रत करके मां को प्रसन्न करने का प्रयास कर रहे हैं. यूं तो व्रत सेहत के लिए अच्छे कहे जाते हैं लेकिन व्रत का मतलब भूखा रहना बिलकुल नहीं है. अगर आप भी नौ दिनों के व्रत कर रहे हैं तो आपको व्रत के दौरान ऐसे फूड (Navratri Vrat Food )पर फोकस करना चाहिए जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो और साथ ही उनके सेवन से आपको पूरा और जरूरी पोषण भी मिल सके. चलिए जानते हैं कि व्रत के दौरान किस तरह के फूड का सेवन करके आप अपनी सेहत को दुरुस्त रख सकते हैं. स्टार और सेलेब्रिटी की न्यूट्रिशियनिस्ट रुजुता दिवेकर ने ऐसे ही कुछ फूड के बारे में बताया है जिनका सेवन करके नवरात्रि के व्रत में सेहत का ख्याल रखा जा सकता है. 

 

सिंघाड़ा सेहत और स्किन दोनों के लिए है फायदेमंद  

सिंघाड़ा बाजार में आ गया है और इसका सेवन व्रत में भी किया जा सकता है. आपको बता दें कि सिंघाड़े का सेवन करके सेहत ही नहीं स्किन को भी स्वस्थ और सुंदर बनाया जा सकता है. आप सिंघाड़ा छीलकर कच्चा भी खा सकते हैं और इसकी सब्जी या कढ़ी भी बनाकर खा सकते हैं. आप चाहें तो व्रत में इसके आटे का चीला या पराठा बनाकर भी सेवन कर सकते हैं. 

 

कुट्टू का आटा   

व्रत में अक्सर लोग कुट्टू का आटा खाते हैं. आपको बता दें कि कुट्टू के आटे में पाया जाने वाला विटामिन बी 1 दिमाग को तेज करने में कारगर होता है . इसके अलावा पीरियड के समय शरीर और सिर में होने दर्द से भी छुटकारा दिलाता है. आप कट्टू के आटे का चीला, पराठा, पूरी बनाकर सेवन कर सकते हैं. 

 

  Abortion Without Doctor Can Lead To Death, Know Why You Shouldn't Take Medicine At Home

मूंगफली 

व्रत में मूंगफली खा सकते हैं. ये आपकी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि यह भर प्रोटीन से भरपूर होती है. मूंगफली को रातभर भिगोकर रखने से अगले दिन ये खाने के लिए बहुत पौष्टिक हो जाती है. इसके अंदर पाए जाने वाले प्रोटीन और फाइबर व्रत में भूख को कंट्रोल करने के साथ साथ जरूरी ताकत और ऊर्जा भी प्रदान करते हैं.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment