नाखून पर नजर आने लगें ऐसे रंग तो हो जाएं सावधान, इस बीमारी की ओर करते हैं इशारा


Nails Discoloration: हमारे शरीर का हर अंग एक दूसरे से कनेक्ट होता है और कई बार शरीर में होने वाली बीमारियों का संकेत भी शरीर के कई अंग देते हैं, ठीक इसी तरह से नाखूनों की बनावट, रंग और शेप यह बयान करती है कि हम हेल्दी हैं या बीमार जी हां, नाखून अगर पीले, काले या सफेद रंग के हो जाते हैं, तो यह कई बीमारियों की ओर इशारा करते हैं. ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं नाखूनों का बदलते रंग क्या कहता है और आपको इससे कैसे बचना चाहिए.

 

नाखूनों का लाल होना 

कई बार नाखून का रंग बदल जाता है और यह लाल रंग के नजर आने लगते हैं, यह सूजन या फिर ल्यूपस बीमारी का संकेत दे सकती है.

 

नाखूनों का पीला पड़ना 

कई बार लोगों को लगता है कि हल्दी का इस्तेमाल करने से नाखूनों का रंग पीला पड़ जाता है, जबकि नाखूनों पर पीले धब्बे दिखाई देना शरीर में विटामिन बी, प्रोटीन और जिंक की कमी होती है. कई बार नाखूनों का पीला होना पीलिया का संकेत भी देता है.

 

नाखून का नीला या काला होना 

नाखूनों में कई बार नीले और काले रंग के धब्बे नजर आते हैं, यह इस बात का संकेत देते हैं कि शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक नहीं है और ब्लड सर्कुलेशन कम होने के कारण ही नाखून नीले और कई बार काले पड़ जाते हैं. गंभीर स्थिति में यह हार्ट से जुड़ी बीमारियों का संकेत भी देती है.

 

नाखून का सफेद होना

नाखूनों में अगर सफेद रंग की धारियां नजर आने लगे, तो यह शरीर में किडनी और लीवर की बीमारियों से जुड़ा होता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो नाखुन में सफेद रंग की लाइन नजर आना हेपेटाइटिस जैसी बीमारी की ओर इशारा कर सकता है.

  Obesity experts want food labels that tell you to walk 15 minutes to burn off a chocolate bar

 

बार-बार नाखूनों का टूटना 

कई बार लोगों के नाखून बहुत ज्यादा टूटते हैं और उन्हें लगता है कि शायद नाखून कमजोर है, इस वजह से टूट रहे हैं. लेकिन नाखूनों का बार-बार टूटना भी कई बीमारियों की ओर संकेत देता है, यह खून में कमी और कई बार थायराइड जैसी बीमारी की ओर इशारा करता है.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment