फिर से घुलने लगा है हवा में जहरीला धुआं, इन तरीकों से रखें खुद को सेफ


Air Pollution Safety Tips: दिल्ली एनसीआर और उत्तर भारत के कई राज्यों में वायू प्रदूषण (air  pollution) फिर से अपना कहर बरपा रहा है. हवा में जहरीला धुआं बढ़ रहा है और इसका असर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है. वायू प्रदूषण में जले हुए कण और खतरनाक जहरीले तत्व फेफड़ो के जरिए शरीर में पहुंच कर फेफड़ों को कमजोर करने के साथ साथ लोगों को सांस का मरीज बना रहे हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप खुद को अपने परिवार वालों को इस खतरनाक एयर पॉल्यूशन से बचाएं. चलिए जानते हैं कि किन उपायों से आप एयर पॉल्यूशन की जद में आने से बच सकते हैं. 

 

एयर पॉल्यूशन से कैसे करें बचाव      

 

मास्क लगाकर ही बाहर निकलें

ऐसे में जब हवा में जहरीले कण तैर रहे हैं, आपको जब भी बाहर निकलना हो तो मास्क लगाकर ही बाहर निकलें. अपने बच्चों को भी मास्क पहनाकर बाहर जाने दें. बाजार में आपको अच्छी क्वालिटी के मास्क मिल जाएंगे और कोशिश करें कि बाजार या अन्य जगहों पर जाते समय मास्क जरूर लगाएं. 

 

वॉक करते समय बरतें सावधानी

एयर पॉल्यूशन जब अपने चरम पर है, ऐसे में मॉर्निंग और इवनिंग वॉक करने वालों को खासतौर पर सावधानी बरतने की सलाह है. ऐसे में कुछ दिन के लिए वॉक रोक देनी चाहिए या फिर मास्क लगाकर वॉक करनी चाहिए. दरअसल एयर पॉल्यूशन के दौरान जब हम रनिंग करते हैं तो फेफड़े ज्यादा हवा खींचते हैं और ऐसे में जहरीली हवा शरीर में जाने के ज्यादा खतरे होते हैं. 

  Sitting job people must eat white onion, you will get so many benefits

 

पानी पीतें रहे

एयर पॉल्यूशन से बचाव का एक शानदार तरीका है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. इससे आप हाइड्रेट रहेंगे आपके शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहेगा. खूब पानी पीने से शरीर में जमा टॉक्सिक तत्व यूरिन के जरिए बाहर निकलते रहेंगे. 

 

घर में एयर प्यूरिफायर का इस्तेमाल करें

ऐसे में जब बाहर हवा जहरीली है तो घर में भी आपको हवा की गुणवत्ता बनाए रखने की जरूरत है. घर में अगर बच्चे और बुजुर्ग हैं तो आपको घर की हवा को शुद्ध रखने के लिए एयर प्यूरिफायर का यूज करना चाहिए.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment