बच्चों को रोज रात में पिलाएं ‘केसर वाला गर्म दूध’, फिर कई दवाइयां बंद हो जाएंगी


Kesar Milk Health Benefits: केसर को मसालों का राजा कहा जाता है. इसका इस्तेमाल आमतौर पर दूध या दूध से बनने वाले पकवानों में स्वाद और खुशबू के लिए किया जाता है. केसर में एक से एक कई जबरदस्त औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसका सेवन करने से शरीर की कई दिक्कतें कम हो सकती हैं. आपने केसर वाले दूध का नाम तो सुना ही होगा. जिसका सेवन करने से स्वास्थ्य को कई फायदे मिल सकते हैं. न सिर्फ बड़ों को बल्कि बच्चों को भी केसर वाला दूध जरूर पीना चाहिए. क्योंकि ये उनके लिए कई मायनों में फायदेमंद साबित हो सकता है. सोने से पहले एक गिलास गर्म केसर वाला दूध रोजाना बच्चों को पिलाना चाहिए. आइए जानते हैं केसर दूध पीने से बच्चों को किस-किस तरह के फायदे मिल सकते हैं. 

अच्छी नींद को मिलेगा बढ़ावा: केसर वाला दूध पीने से बच्चों को नींद अच्छी आएगी. केसर में मौजूद कंपाउंड्स ‘सेरोटोनिन प्रोडक्शन’ को स्टीमुलेट करते हैं, जो एक न्यूरोट्रांसमीटर होता है. ये मूड और नींद को कंट्रोल करने का काम करता है. 

हड्डियों की सेहत के लिए जरूरी: हड्डियों की मजबूती और ग्रोथ के लिए भी बच्चों को केसर वाला दूध पिलाया जाना चाहिए. दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जबकि केसर में विटामिन C, विटामिन A और मैंगनीज की अच्छी खासी मात्रा में पाई जाती है. जब केसर और दूध को एक साथ मिलाया जाता है, तब ये हड्डियों के लिए अमृत बन जाता है. 

पाचन में होगा सुधार: बच्चों में डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम बहुत कॉमन होती है. उनकी इस प्रॉब्लम को दूर करने में केसर वाला दूध काफी मदद कर सकता है. केसर दूध में पाचन गुण पाए जाते हैं, जो पेट की दिक्कतों को कम करने में सहायक हैं. केसर का इस्तेमाल कुछ लोग पाचन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी करते हैं. अगर आपका बच्चा अक्सर पाचन से जुड़ी दिक्कतें महसूस करता है तो उसे रोजाना रात को एक गिलास गर्म केसर दूध पीने के लिए दें. इससे उसको काफी आराम मिलेगा. 

  Be careful in romance for so many days of delivery, avoid being physical

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 

ये भी पढ़ें: बिना पढ़े एग्जाम देने पहुंच गया बच्चा, आंसर शीट में भर डाले 200-500 के नोट, सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment