भूख लगने पर क्यों होता है सिरदर्द, क्या है ‘हंगर हेडेक’ और इसके पीछे का लॉजिक?


आजकल सिरदर्द किसी भी वजह से हो सकती है. यह एक कॉमन प्रॉब्लम है. सिरदर्द के कई कारण हो सकते हैं. कुछ लोगों को भूख लगने पर सिरदर्द होने लगता है. कई बार ऐसा देखा गया है कि आपके दो मील के बीच एक लंबा गैप का आ गया तो सिर में दर्द हो सकता है. इस तरह के हेडेक के कई कारण हो सकते हैं. आज हम इसी पर बात करेंगे कि आखिर क्यों भूख लगने पर सिर में दर्द होने लगता है. और इस तरह के सिरदर्द से कैसे बचा जाए. 

भूख लगने में पर शरीर में क्या बदलाव आते हैं?

असल में भूख लगने पर पेट फूलना, थकान, एनर्जी नहीं मिलना, हाथ कांपना, पसीने आना, पेट में दर्द, जुकाम जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. 

भूख लगने पर सिरदर्द क्यों होता है?

भूख लगने पर असल में सिरदर्द इसलिए होता है क्योंकि डिहाइड्रेशन और ग्लूकोज का लेवल शरीर में कम होने लगता है. जब दिमाग में ग्लूकोज का लेवल कम होने लगता है तो ऐसे में दिमाग हाइपोग्लाइसीमिया को पाने के लिए ग्लूकागोन, कार्टिसोल और एड्रेनालाइन जैसी हार्मोन रिलीज करता है. जिसकी वजह से शरीर में कई तरह के साइड इफेक्ट्स दिखाई देते हैं. उसी साइड इफेक्ट्स का एक नमूना है सिर में दर्द होना. साथ ही डिहाइड्रेशन, कैफीन और खाने की कमी के कारण ब्रेन टिश्यू में दिक्कत होने लगती है जिसकी वजह से पेन रिसेप्टर्स एक्टिव होते हैं और सिर में दर्द होने लगता है. 

भूख लगने के कारण सिरदर्द क्यों होता है?

  Five healthy foods you should always have in your kitchen

दरअसल, भूख लगने पर सिरदर्द होने के कारण हो सकते हैं डिहाइड्रेशन यानी पानी की कमी के कराण सिरदर्द हो सकता है. अगर आपको तेज भूख लगी है और सिर में दर्द हो रहा है तो आपको थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहना चाहिए. आप ऐसे में नींबू और चीनी-पानी भी सकते हैं. 

अगर आपको भूख के कारण सिरदर्द हो रहा है तो आप अपने पास कुछ फल रखें और उसे खाएं जैसे सेब और संतरा

अगर आप भूख लगने पर चॉकलेट और जूस लेते हैं तो इससे भी आपको बचना चाहिए. क्योंकि अचानक खाने से आपको डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है. 

हंगर हेडेक से बचना है तो समय-समय पर हेल्दी खाना खाएं. किसी भी मिल्स को आप स्किप न करें. अगर ज्यादा काम होने के कारण आपको खाने का वक्त नहीं मिल रहा है तो आप लिक्विड पिएं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment