शरीर के किसी हिस्से में सूजन को ना करें नजरअंदाज, खाएं ये 5 असरदार चीजें, जल्द मिलेगी राहत


शरीर के अंदरूनी और बाहरी अंगों को जब आकार बदलने लगे या बढ़ने लगे तो यह दिक्कत सूजन कहलाती है. सूजन शरीर के अंदर भी हो सकती है और बाहर भी. मेडिकल लेग्वेंज में सूजन को एडिमा कहा जाता है. शरीर के बाहरी हिस्सों पर सूजन होने के कारण कोई घाव, चोट या संक्रमण हो सकता है. जबकि अंदरूनी सूजन का मतलब ऊतकों में फंसे लिक्विड से होता है. सूजन के कई कारण हो सकते हैं, जैसे- शरीर में सोडियम की मात्रा ज्यादा होना, किडनी के कार्यों में रुकावट, खराब ब्लड सर्कुलेशन, मांसपेशी की चोट आदि. आइए आज हम आपको किचन में मौजूद कुछ उन चीजों के बारे में बताते हैं, जिनमें सूजन-रोधी गुण पाए जाते हैं. यानी इनके इस्तेमाल से सूजन को कम करने में आपको मदद मिल सकती है.   

सूजन में करें इन चीजों का इस्तेमाल

1. हल्दी: हर भारतीय रसोई में हल्दी पाई जाती है. अलग-अलग पकवानों को बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. खाना बनाने में इस्तेमाल होने के अलावा कई बीमारियों के इलाज में भी इसकी सहायता ली जाती है. हल्दी में करक्यूमिन नाम का एक कंपाउंड होता है, जिसका उपयोग कई आयुर्वेदिक दवाइयो में किया जाता है. हल्दी में पॉवरफुल एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

2. जामुन: जामुन में कई जरूरी पोषक तत्वों के साथ-साथ एंथोसायनिन नाम का एक एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है. ये एंटीऑक्सिडेंट सूजन को कम करने का काम करता है. स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, क्रैनबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन को डेली फूड डाइट में शामिल करने से आप सूजन की समस्या से जल्द छुटकारा पा सकते हैं.

  Looking for Calorad Reviews? Look Here

3. अदरक: अदरक में जिंजरोल्स नाम का एक कंपाउंड होता है, जो अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण के लिए जाना जाता है. कच्चा अदरक या अदरक वाली चाय का सेवन करने से सूजन की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है.

4. साबुत अनाज: साबुत गेहूं, जई और ब्राउन राइस जैसे साबुत अनाज को डेली डाइट में शामिल करने से सूजन की दिक्कत को जल्दी ठीक किया जा सकता है.

5. पत्तेदार सब्जियां: हरी पत्तेदार सब्जियों में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनमें विटामिन और मिनरल्स के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो सूजन को दूर कर सकता है. पत्तेदार सब्जियों में पालक, ब्रोकोली और केल जैसी सब्जियां शामिल हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: आंखों की ये 5 खतरनाक बीमारियां, जिनके कारण अंधेपन का शिकार हो सकते हैं आप

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment