शरीर में चुपके-चुपके हों इस तरह के बदलाव तो हो जाएं सावधान, हो सकती है डायबिटीज


Diabetes Signs: डायबिटीज एक ऐसी क्रोनिक बीमारी है तो पूरी दुनिया में तेजी से फैल रही है. भारत में भी बड़ी संख्या में लोग इसकी चपेट में हैं. लाइफस्टाइल में बदलाव और फिजिकल एक्टिविटीज का कम होना हाई ब्लड शुगर लेवल से जुड़ी इस बीमारी को बढ़ा रहा है. यह एक ऐसी बीमारी है, जिसका शिकार बनने के बाद पूरी लाइफ दवाईयों पर आ जाती है. इसलिए डायबिटीज (Diabetes) से बचने के लिए सबसे जरूरी है हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना और हेल्दी हैबिट्स को फॉलो करना. इसके साथ ही अगर डायबिटीज को सही समय पर पहचान लिया जाए तो इस बीमारी को कॉम्प्लिकेशन्स से पहले ही रोका जा सकता है. इसलिए कभी भी शरीर के इन लक्षणों को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

 

डायबिटीज के इन लक्षणों को भूलकर भी न करें इग्नोर

 

1. बहुत जल्दी-जल्दी भूख लग जाना

मधुमेह यानी डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसमें मरीज को बहुत जल्दी-जल्दी भूख और प्यास दोनों लगती है. अगर खाना खाने के बावजूद भूख लग जाती है तो सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि यह डायबिटीज का एक लक्षण हो सकता है.

 

2. वजन का अचानक से गिर जाना

डायबिटीज के शुरूआती लक्षणों में से एक है वजन का तेजी से कम होगा. अगर बिना किसी कारण शरीर का वजन कम होने लगा है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाकर ब्लड शुगर लेवल चेक करवाना चाहिए, क्योंकि ये डायबिटीज से जुड़ी समस्या हो सकती है.

 

3. बार-बार पेशाब लग जाना

ऐसे लोग जिन्हें बार-बार पेशाब लग जाता है और इसके लिए बार-बार परेशान होना पड़ता है तो उन्हें तत्काल अपना डायबिटीज लेवल चेक करवाना चाहिए. क्योंकि बार-बार पेशाब लगना भी डायबिटीज का ही एक लक्षण है, जिस पर ज्यादातर लोग ध्यान नहीं देते हैं.

  Limit Reached - Join the EU-Startups CLUB | EU-Startups

 

4. थकान होना

ब्लड शुगर लेवल जब हाई होता है तब बहुत ज्यादा थकान लगती है. ऐसे लोगों की नींद पूरी होने के बावजूद भी दिन में बहुत ज्यादा थकान महसूस होती है. ऐसा होने पर बिना देरी किए डॉक्टर के पास जाकर डायबिटीज की जांच करवानी चाहिए.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment