शाम को 5-7 बजे के बीच में कर लें ये काम…फिर देखिए वजन कैसे गिरता है


Weight Loss : आजकल मोटापा एक आम समस्या बनता जा रहा है. अनियमित भोजन और व्यायाम की कमी के कारण लोगों का वज़न बढ़ने लगा है. वज़न कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बस अपनी डेली के रूटीन में थोड़ा सा बदलाव करके भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं? वो भी बिना किसी खास कड़ी डाइटिंग या भारी व्यायाम के. आइए जानते हैं कि शाम को 5-7 बजे के बीच में अगर आप यह दो काम करते हैं तो तेजी से घट सकता है. 

5 से 7 बजे डिनर करनें 
वजन कम के लिए रात का खाना सही समय पर खाना बहुत जरूरी होता है. शाम के 5 से 7 बजे के बीच डिनर कर लेना चाहिए.इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. डिनर इस समय करने के कई फायदे मिलते हैं. रात में जल्दी भोजन करने से शरीर को भोजन से पूरा लाभ उठाने में मदद मिलती है. इससे भोजन पचाने की प्रक्रिया यानी मेटाबोलिज्म बढ़ जाता है. जिससे की भोजन का पूरा पोषण शरीर को मिल पाता है और ऊर्जा भी अच्छी प्राप्त होती है. साथ ही यह अतिरिक्त कैलोरी को भी जलाने में मदद करता है जोकि वजन कम करने में बहुत फायदेमंद है.

वजन कम करने में करता है मदद 
बहुत देर से रात में खाना खाने के बाद सो जाने से पाचन तंत्र को भोजन को पचाने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाता. इससे भोजन सही ढंग से पच नहीं पाता और पेट संबंधी समस्याएं जैसे पेट दर्द, अपच, गैस और पेट फूलना हो सकता है.अगर शाम में ही जल्दी खा लिया जाए, तो खाने के बाद काफी समय बचता है, जिसमें पाचन तंत्र खाने का अच्छे से पाचन कर पाता है. इसलिए शाम में जल्दी खाना खा लेना पाचन और पेट संबंधी स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है. और इससे वजन भी तेजी से कम होगा. 

  Outbreak of Acute Hepatitis in Children: What We Know

5 से 7 के बीच करें एक्सरसाइज
शाम को वर्कआउट करने के कई अपने फायदे होते हैं, जो लोग दिन में काम करते हैं उनके लिए शाम का वर्कआउट करने का फायदा होता है.रात में वर्कआउट करने के कई फायदे होते हैं. इवनिंग के समय वर्कआउट करने से शरीर को ठंडक भी मिलती है और थकान होने की वजह से नींद भी अच्‍छी आती है. इस समय आपको वर्कआउट करने के लिए वार्म-अप की जरूरत नहीं होती, क्‍योंकि शरीर पहले से ही मूवमेंट में आने की वजह से एक्टिव रहता है. 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment