सर्दियों में आंखें लाल हो जाती है तो एक्सपर्ट से जानें उपाय, तुरंत मिलेगा छुटकारा


सर्दियों में अकसर हमारी आँखें लाल हो जाती हैं. सर्दियों में आँखों का लाल होना मुख्य रूप से ड्राई आईज (सूखी आँखें) के कारण होता है. सर्दी की ठंडी हवाएं त्वचा और आंखों की नमी को बहुत तेजी से सोख लेती हैं, जिससे आंखें सूखी और लाल हो जाती हैं. इसके अलावा, धूल, प्रदूषण, और ठंड के कारण संक्रमण भी आँखों को लाल कर सकते हैं. कभी-कभी कंजंक्टिवाइटिस, ब्लीफेराइटिस जैसी गंभीर बीमारियां भी इसका कारण हो सकती हैं. एक्सपर्ट के अनुसार आइए जानते हैं इसके लिए क्या बचाव करें. 

आर्टिफिशियल टीयर्स आंखों में डालें 
आर्टिफिशियल टीयर्स आंखों की नमी को बनाए रखने में मददगार होते हैं. विशेषज्ञ के अनुसार सर्दियों में हमारी आंखों से नमी बहुत तेजी से निकल जाती है. जिससे आंखें सूखी और लाल हो जाती हैं. आर्टिफिशियल टीयर्स वास्तव में कृत्रिम आँसू होते हैं जिन्हें बतख के शुद्ध वसा से बनाया जाता है. ये आंखों की सतह पर एक परत बनाते हैं जो नमी को बाहर निकलने से रोकती है. इससे आंखें नम और तरोताजा बनी रहती हैं. सर्दियों में आर्टिफिशियल टीयर्स की 2 से 3 बूंदें आंखों में डालें. यह आंखों को हाइड्रेट रखकर लाली और जलन से राहत दिलाएगा. 

आंखों को ढककर रखना
सर्दियों में बाहर निकलते समय आंखों को ढककर रखना जरूरी होता है. ठंडी हवा और तेज धूप आंखों की नमी को बहुत तेजी से सोख लेती है जिससे आंखें सूखी और लाल हो जाती हैं. डॉक्टर सलाह देते हैं कि बाहर जाते समय अच्छी क्वालिटी के सनग्लासेस जरूर पहनें ताकि आंखों को ठंड और प्रदूषण से बचाया जा सके. 

  ऑफिस में लगी है हल्की सी भूख तो चिप्स या कुकीज से बनाएं दूरी, चुनें ये हल्दी ऑप्शंस, माइंड रहेग

पर्याप्त नींद लेना
विशेषज्ञ के अनुसार पर्याप्त नींद आंखों के स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक है. हर रात 7-8 घंटे की गहरी नींद लेनी चाहिए ताकि आंखें आराम कर सकें और टिश्यूज को रिपेयर होने का मौका मिले.

हाइड्रेटेड रहें
सर्दियों में शरीर को हाइड्रेटेड यानी पर्याप्त नमीयुक्त रखना बहुत जरूरी है. इससे आंखों सहित पूरे शरीर की नमी बनी रहती है. सर्दियों की ठंडी हवाएं हमारे शरीर से नमी को सोख लेती हैं. खासकर आंखें जल्दी प्रभावित होती हैं. प्रतिदिन कम से कम 8-10 गिलास पानी अवश्य पिएं. यह शरीर और खासकर आंखों को हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा. 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment