सर्दी में भूल कर भी ना करें ये गलतियां, बिगड़ सकता है पेट का हाजमा


Constipation in Winter: कब्ज होने पर कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. गर्मी के मौसम में ही नहीं सर्दियों में भी कब्ज (Constipation) परेशान कर सकती है. इसका कारण अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान हो सकता है. कब्ज पेट दर्द और गैस जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है. अगर समय पर इसका इलाज न किया जाए तो परेशानी बढ़ सकती है. आइए जानते हैं सर्दियों में कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…

 

फाइबर वाले फूड्स का सेवन करें

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए फाइबर सबसे जरूरी होता है. चूंकि सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग अधिक प्रोसेस्ड और कम फाइबर वाली चीजें खाते हैं. ऐसे में कब्ज की समस्या बढ़ जाती है. इसलिए खाने में फाइबर से भरपूर चीजें शामिल करें और प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनाएं.

 

डेयरी प्रोडक्टस 

सर्दी के मौसम में दूध-दही या अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में लैक्टोज इंटॉलरेंस का सामना करने वालों में कब्ज या पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में इस मौसम में गर्म दूध का ही सेवन करें और लैक्टोज इंटॉलरेंस है तो डेयरी प्रोडक्ट्स से दूरी बनाएं. वरना कब्ज जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं.

 

पानी पीना कम न करें

ठंड के मौसम में ज्यादातर लोग पानी पीना ही भूल जाता हैं. इससे उन्हें डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है, जो कब्ज का कारण बन सकती है. इसलिए सर्दियों में पानी भरपूर पीते रहें. कोशिश करनी चाहिए कि हर घंटे में पानी शरीर के अंदर पहुंचे. इससे कब्ज और पाचन जैसी समस्याओं से बच सकते हैं.

  Radlett: CQC warning lifted at Forest House mental health unit

 

शराब और कैफीन से दूरी

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए अधिकरत लोग कई-कई बार शराब और चाय-कॉफी का सेवन करते हैं. इस मौसम में शराब और कैफीन की ज्यादा मात्रा भी डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा कर सकता है. जिससे कब्ज हो सकती है. इसलिए इससे बचें.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment