सावधान ! किडनी फेलियर से पहले शरीर देता है इस तरह के संकेत, भूलकर भी न करें इग्नोर


Kidney Disease : किडनी की सेहत खराब होने से शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. यह जानलेवा भी हो सकता है. इसलिए किडनी की हेल्थ का पूरा ध्यान रखना चाहिए. दरअसल, किडनी ब्लड को फिल्टर कर खराब चीजों और अतिरिक्त पानी को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है. हालांकि, आजकल लाइफस्टाइल और खानपान में गड़बड़ी की वजह से किडनी की बीमारियां (Kidney Disease) तेजी से बढ़ने लगी हैं. किडनी अगर ठीक तरह से काम न करे तो यह जानलेवा हो सकता है. इसकी वजह से कई और बीमारियां बढ़ सकती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, किडनी की सेहत का ख्याल सबसे जरूरी है. क्योंकि क्रोनिक किडनी डिजीज जान भी ले सकता है. इसलिए जब भी इस तरह के लक्षण नजर आए तो तुरंत डॉक्टर के पास जाकर टेस्ट करवाना चाहिए. इसे नजरअंदाज करने से किडनी फेल भी हो सकती है…

 

किडनी की बीमारी के लक्षण

 

पेशाब से जुड़ी समस्याएं

अगर किडनी की सेहत ठीक है तो यूरिन को बाहर निकालने के लिए वह ब्लड को सही तरह से फिल्टर करता रहता है. जब किडनी ठीक से काम नहीं करता तब पेशाब से संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं. जैसे- बार-बार पेशाब आना, पेशाब में झाग या बुलबुला निकलना. इस तरह की समस्या दिखने पर तुरंत सावधान हो जाना चाहिए. डॉक्टर से मिलकर इलाज करवाना चाहिए.

 

त्वचा में खुजली

अगर आपकी स्किन ड्राई है और उसमें खुजली हो रही है तो यह भी किडनी की बीमारी का संकेत हो सकता है. इसका मतलब है कि किडनी बीमार है और ब्लड में खनिज और पोषक तत्व असंतुलित हो रहे हैं. खून में फास्फोरस ज्यादा होने पर खुजली की समस्या होती है. ये समस्या किसी दूसरी वजह से भी हो सकती है लेकिन अगर यह लंबे समय तक है तो परेशानी बढ़ सकती है. 

  Feeling Tired Early Morning? 5 Essential Tips to Kickstart Your Day With Energy

 

हाथ, पैर में सूजन

जब किडनी शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ और सोडियम बाहर नहीं निकाल पाती तब पैर या निचले हिस्सों में सूजन की समस्या होने लगती है. इसे एडिमा भी कहते हैं. अगर समय पर सूजन पर ध्यान न दिया जाए तो बड़ा खतरा हो सकता है. इसलिए इसे गंभीरता से लेना चाहिए.

 

किडनी की बीमारी के अन्य लक्षण

  • जी मिचलाना या उल्टी की समस्या
  • भूख कम लगना
  • थकान और कमजोरी होना
  • नींद की समस्या होना
  • पेशाब कम या ज्यादा आना
  • मांसपेशियों में ऐंठन होना
  • पैरों और टखनों में सूजन होना
  • त्वचा में खुजली होना 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment