सिंगल किडनी पर भी सेहतमंद और खुशहाली से कटेगी जिंदगी, बस फॉलो करें 6 TIPS


Single Kidney Patient Tips: किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. कई बार किडनी की सेहत खराब होने पर एक किडनी डॉक्टर हटा देते हैं. जिसके बाद एक किडनी पर जिंदगी चलती है. बहुत से लोग सिंगल किडनी (Living with One Kidney) को लेकर तरह-तरह की बातें करते हैं और उनमें एक तरह का डर रहता है. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिंगल किडनी होने पर अगर लाइफस्टाइल हेल्दी है तो किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं आती है. ऐसे में आइए जानते हैं एक किडनी पर लाइफ को कैसे खुशहाल और अच्छा बनाया जा सकता है.

 

 

1. नमक कम से कम खाएं

ज्यादा नमक खाना सेहत के लिए खतरनाक माना जाता है. लेकिन सिंगल किडनी पेशेंट्स के लिए ये और भी ज्यादा हानिकारक हो जाता है. ऐसे में अपनी डाइट से सोडियम और फास्फोरस को कम कर देना चाहिए. इससे किडनी के फंक्शन पर असर नहीं पड़ेगा.

 

2. हाई प्रोटीन डाइट से बनाएं दूरी

किडनी पेशेंट या एक किडनी पर चलने वाले मरीज को अपनी डाइट से प्रोटीन वाले फूड्स को हटा देना चाहिए, क्योंकि इससे किडनी पर काफी प्रेशर पड़ता है. अब चूंकि एक ही किडनी है तो उस पर बोझ बढ़ जाएगा. वह इसे सही तरह रिफाइन नहीं कर पाएगा. इसलिए कोशिश करें कि दाल, पनीर, साबुत अनाज जैसी चीजों का सेवन कम से कम ही हो. प्रोटीन शेक लेने की भूल कभी न करें.

 

3. डायबिटीज और बीपी कंट्रोल रखें

डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट्स में किडनी की समस्या आने का खतरा ज्यादा रहता है. ऐसे में अगर उनमें एक ही किडनी है तो खतरा और भी बढ़ जाता है. इसलिए अपनी दवाईयों और खानपान से इसे कंट्रोल रखें और समय-समय पर चेकअप करवाते रहें.

  The glow of the face is fading in the monsoon! Follow these special tips to get fresh and glowing skin

 

4. यूरिन इंफेक्शन से बचें

सिंगल किडनी वाले मरीजों में अगर यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो बिना देर किए डॉक्टर के पास भागकर जाएं. इस इंफेक्शन को आगे बढ़ने से रोकें. इससे बचने के लिए पब्लिक टॉयलेट में न जाएं, क्योंकि वहां इसका खतरा सबसे ज्यादा होता है.

 

5. स्मोकिंग और अल्कोहल करें अवॉयड

एक किडनी पर जीवन जी रहे लोगों को स्मोकिंग और अल्कोहल को गलती से भी हाथ नहीं लगाना चाहिए, वरना उनकी किडनी की सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है. जिसकी वजह से सिंगल किडनी की काम करने की क्षमता भी खत्म हो सकती है.

 

6. एक्सरसाइज जरूर करें

एक किडनी वाले पेशेंट्स को अपनी लाइफस्टाइल अच्छी रखनी चाहिए. उन्हें नियमित तौर पर योग और एक्सरसाइज करना चाहिए. इससे किडनी की सेहत और काम करने की क्षमता में सुधार आता है. वर्कआउट करने से डायबिटीज और हाई बीपी का रिस्क भी कम होता है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment