सिर्फ कैल्शियम ही नहीं मजबूत हड्डियों के लिए ये विटामिन भी है बहुत जरूरी


Importance Of Vitamin D: हड्डियां हमारे शरीर के स्ट्रक्चर को ठीक रखने में मदद करती हैं. हड्डियां मूल रूप से दो चीज कोलेजन और कैल्शियम से मिलकर बनी होती है, इसलिए कहा जाता है कि हमें कैल्शियम का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए ताकि हम अपनी हड्डियों को मजबूत बनाए रख सकें. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सिर्फ कैल्शियम ही नहीं एक विटामिन भी बहुत जरूरी होता है. तो चलिए आज हम आपको इसी विटामिन के बारे में बताते हैं और कैसे आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं वह भी बताते हैं.

 

हड्डियों के लिए जरूरी है विटामिन डी 

रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी भी बहुत जरूरी होता है. इसकी कमी होने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा भी कम होने लगती है, इसलिए आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी का सेवन करना चाहिए ताकि बढ़ती उम्र में कमजोर हड्डियों की समस्या से आप बच सकें. शरीर में विटामिन डी की कमी होने से फ्रैक्चर होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है. इतना ही नहीं बड़ी उम्र के लोगों में अगर विटामिन डी की कमी हुई तो इससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती है.

 

ऐसे करें विटामिन डी का सेवन 

विटामिन डी मूल रूप से सूरज की किरणों में पाया जाता है, लेकिन अधिकतर लोगों का सवाल होता है कि क्या विटामिन डी फूड आइटम में भी पाया जाता है? तो आपको बता दें कि आप विटामिन डी के सप्लीमेंट के रूप में मशरूम, अंडा, दूध और फैटी फिश का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. इसके अलावा सुबह 15 मिनट की धूप लेना भी विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकता है.

 

  World Blood Donor Day | 'You will become weak', the notion is wrong, know why blood donation is important for health. Health Mantra

कैल्शियम और विटामिन डी के अलावा प्रोटीन भी है जरूरी

एक्सपर्ट्स का मानना है की हड्डियों को मजबूत करने के लिए विटामिन डी और कैल्शियम के अलावा प्रोटीन का सेवन करना भी बहुत ज्यादा जरूरी होता है, क्योंकि प्रोटीन हड्डियों को मजबूत बनाता है और बोन डिफिशिएंसी को काम करता है. प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आप डेयरी प्रोडक्ट, फिश, चिकन, बींस, साबुत अनाज, नट्स और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment