सिर्फ शराब ही नहीं ये 5 चीजें भी हैं लिवर की दुश्मन, जितना दूर रहेंगे उतना ही अच्छा है


Liver Health: सेहतमंद रहने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट एक हैल्दी लिवर(Liver Health) की वकालत करते आए हैं. हैल्दी लिवर आपके पूरे शरीर की सेहत को संभाल कर रखता है लेकिन खराब लिवर अपने साथ साथ दूसरी कई परेशानियों का सबब बन जाता है. ऐसे में अक्सर कहा जाता है कि ज्यादा शराब पीने से लिवर पर बुरा असर पड़ता है क्योंकि शराब लिवर के लिए बुरी कही जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लिवर की सेहत केवल शराब को छोड़ने से ही सही नहीं रह सकती. दरअसल कुछ और चीजे हैं जिनके सेवन से लिवर को अच्छा खासा नुकसान हो जाता है. चलिए जानते हैं कि शराब के अलावा और दूसरी क्या चीजें हैं जिनका लिवर पर बुरा असर पड़ता है.

 

लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं ये फ़ूड 

 

चीनी खाने पर लगाइए लगाम  

ज्यादा मीठा खाना यानी ज्यादा शुगर का सेवन आपके लिवर के लिए अच्छा साबित नहीं होता है. दरअसल जब कोई ज्यादा शुगर का सेवन करता है तो शरीर में जाकर इस एक्स्ट्रा शुगर को लिवर फैट में तब्दील कर देता है. ऐसे में अगर आप ज्यादा चीनी का सेवन करेंगे तो आपके शरीर में फैटी लिवर होने की आशंका बढ़ सकती है. 

 

कोल्ड ड्रिंक्स से कीजिए तौबा   

अगर आपको कोल्ड ड्रिंक्स और कार्बोनेटिड ड्रिंक पीने का शौक है तो अपने लिवर के साथ आप खिलवाड़ कर रहे हैं. इन सभी ड्रिंक्स में खूब सारी शुगर होती है और अगर आप लिमिट से ज्यादा इन ड्रिंक्स का सेवन करेंगे तो ज्यादा शुगर आपके शरीर में जाकर आपके लिवर को नुकसान करेगी और फैटी लिवर की दिक्कत हो जाएगी. 

  पीरियड्स से पहले ब्रेस्ट में होता है दर्द, तो लक्षणों की पहचान कर... ऐसे पाएं छुटकारा

 

नमक का सीमा के भीतर कीजिए यूज  

कहते हैं कि भोजन में नमक का होना बहुत जरूरी है. लेकिन जरूरत से ज्यादा नमक खाना भी आपके लिवर को बीमार करने के लिए जिम्मेदार बन सकता है. ज्यादा नमक का सेवन करने से शरीर में वाटर रिटेंशन हो जाता है और इसका बुरा असर लिवर पर पड़ता है. ऐसे में लिवर को फिट रखने के लिए आपको नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

 

 मैदा पहुंचाता है नुकसान

मैदा और मैदा बनी चीजों का सेवन कम करना चाहिए ताकि आपका लिवर हैल्दी बना रह सके. दरअसल मैदा से बने फूड्स और खासकर ऐसे मैदा युक्त फूड जो ज्यादा तेल में तले गए हों, ये सभी आपके लिवर को बीमार कर देते हैं. पास्ता, पिज्जा, ब्रेड जैसी चीजें आपके लिवर को नुकसान करती हैं. 

 

रेड मीट        

रेड मीट खाते हैं तो ये आपको ध्यान रखना होगा कि इसका भी सेवन लिमिट के भीतर किया जाए. रेड मीट में ढेर सारा प्रोटीन होता है और अगर आप ज्यादा प्रोटीन का इनटेक करेंगे तो उसे पचाने में लिवर को एक्स्ट्रा मेहनत करनी पड़ेगी और उसकी कार्यक्षमता पर असर पड़ेगा.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment