सुबह-सुबह शरीर दे ऐसे संकेत तो हो जाएं सावधान !डैमेज हो सकती है किडनी


 

Kidney Damage Sign : किडनी शरीर के सबसे अहम अंगों में से एक है. सेहत को दुरुस्त बनाए रखने में इसका अहम योगदान है. आजकल खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट की वजह से ज्यादातर लोग किडनी की बीमारी का सामना कर रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि हमारे खानपान का सीधा असर हमारी किडनी (Kidney) पर पड़ता है. इसलिए इसका खास ख्याल रखने की आवश्यकता होती है. किडनी डैमेज होना एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है. हालांकि, डैमेज होने से पहले किडनी कई तरह के संकेत देती है. अगर सही समय पर इन संकेतों को समझ लिया जाए तो इससे बचा सकता है. जब किडनी से जुड़ी समस्याएं शुरू होती हैं तो सुबह उठने के बाद इनके लक्षण (Kidney Damage Sign) भी नजर आने लगते हैं. ऐसे में सावधान हो जाना चाहिए.

 

किडनी डैमेज होने के संकेत

 

1. शरीर का ठंडा पड़ जाना

अगर सुबह उठते ही पूरा शरीर ठंडा-ठंडा सा महसूस हो तो ये किड़नी से जुड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है. गर्मी और सर्दी में सुबह के समय शरीर का तापमान सामान्य होना चाहिए. अगर ऐसा नहीं है तो संभल जाना चाहिए और तत्काल डॉक्टर से बात करनी चाहिए.

 

2. हाथ-पैर में सूजन 

कई बार सुबह-सुबह हाथ और पैरों में सूजन दिखने के बाद हम उसे सामान्य मान लेते हैं और लापरवाही करने लगते हैं लेकिन यह खतरनाक हो सकता है. क्योंकि सुबह उठने के बाद अगर हाथ और पैरों में सूजन नजर आए तो इसका मतलब किडनी का सही तरह काम न करना भी हो सकता है. हालांकि, कुछ लोगों में ये सूजन नॉर्मल भी हो सकता है.

  दोनों के बीच क्या अंतर हैं? और कैसे कर सकते हैं बचाव

 

3. बार-बार खुजली होना

अगर आपकी त्वचा में बार-बार खुजली होती है तो अलर्ट हो जाना चाहिए, क्योंकि ये किडनी से जुड़ी बीमारी का संकेत है. इसे गलती से भी नजरअंदाज कर लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. किडनी स्टोन या किडनी की बीमारी वाले मरीजों को तो इस लक्षण को गलती से भी इग्नोर नहीं करना चाहिए. क्योंकि ऐसा तब होता है, जब किडनी सही तरह से शरीर से खराब  पदार्थो को बाहर नहीं निकाल पाती है. ऐसी स्थिति में स्किन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. इसलिए सुबह के वक्त उठने के बाद अगर शरीर में इनमें से कोई भी लक्षण नजर आए तो नजरअंदाज करने की भूल कतई न करें.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment