सेहतमंद के लिए खजूर ज्यादा फायदेमंद है या फिर छुहारा, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स


Fresh Dates vs Dry Dates: सेहतमंद रहने के लिए लोग ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं. इनमें खजूर और छुहारा भी शामिल हैं. ज्यादातर लोग सोचते हैं कि खजूर छुहारे से ज्यादा फायदेमंद होता है, लेकिन बता दें कि हर ड्राई फ्रूट्स के अपने-अपने फायदे होते हैं. छुहारा बच्चों से लेकर महिलाओं तक के लिए फायदेमंद होता है. इसमें कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को हेल्दी बनाते हैं. ठीक इसी तरह खजूर के भी कई फायदे हैं. ऐसे में आइए जानते हैं खजूर या छुहारे (Fresh Dates vs Dry Dates) में क्या खाना ज्यादा फायदेमंद है…

 

खजूर और छुहारे के पोषक तत्व

छुहारा खजूर का ही ड्राई रूप होता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बाकी ड्राई फ्रूट्स की तरह ही ड्राई डेट्स यानी छुहारे के भी जबरदस्त फायदे होते हैं. फ्रेश डेट्स यानी खजूर भी गुणकारी होता है. दोनों ही सेहत को अलग-अलग तरीके से लाभ पहुंचाते हैं. दरअसल, छुहारा आयरन और खजूर नेचुरल विटामिन सी से भरपूर होता है. छुहारे में न्यूट्रिएंट्स का कंसंट्रेटेड सोर्स पाया जाता है, जो एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेशन में फायदेमंद होते हैं. छुहारे में एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. इसमें पॉलीफेनॉल्स भी मौजूद होता है जो काफी अच्छे एंटीऑक्सीडेंट्स हैं. 

 

छुहारा-खजूर खाने के फायदे

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, छुहारा खाना काफी फायदेमंद होता है. यह ओवरऑल हेल्थ के लिए महत्वपूर्ण होता है. खासकर महिलाओं के लिए इसके गजब के फायदे हैं. इसके सेवन से आयरन की कमी दूर होती है, इम्यूनिटी भी बूस्ट होता है. इसमें कंसंट्रेटेड सोर्स शुगर का होने से डायबिटीज पेशेंट भी एक्सपर्ट्स की सलाह पर खा सकते हैं. ठीक इसी तरह खजूर भी बेहद फायदेमंद होता है. 

 

  If you are suffering from malaria, then adopt this Ayurvedic treatment, you will get relief

खजूर या छुहारा कब खाना चाहिए

सेहत के लिए खजूर और छुहारा दोनों ही जबरदस्त हैं. इन्हें आप खाली पेट या शाम के समय खा सकते हैं. दूध या फल के साथ इन्हें खाना ज्यादा फायदेमंद बताया जाता है. इनके सेवन से सेहत हमेशा दुरुस्त रहती है और बीमारियां कोसो दूर रहती हैं.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment