सोने से पहले जानें क्यों धोने चाहिए पैर, क्या बुरे सपने से है संबंध, क्या कहते हैं एक्सपर्ट


Dreams Myth: दिनभर काम के बाद थकान हो जाना स्वाभाविक हो जाता है. काम का प्रेशर शरीर को रात में नींद नहीं आने देती है. कुछ लोग सोने से पहले चेहरा, हाथ-पैर धोते हैं. इससे काफी रिलैक्स महसूस होता है. इससे बिस्तर पर कीटाणु जन्म नहीं लेते हैं. एक्सपर्ट्स भी सलाह देते हैं कि रात में सोने से पहले पैरों को धोना चाहिए.

 

दरअसल, पैर शरीर का पूरा भार उठाकर रखते हैं. दिन के आखिरी में पैरों में अकड़न महसूस होती है. ऐसा सिर्फ टाइट जूते पहने रहने या दिनभर खड़े रहने से नहीं बल्कि देखभाल की कमी भी होती है. शरीर के बाकी अंगों की तरह पैरों की भी देखभाल की जरूरत होती है. कुछ लोग आलस की वजह से पैरों को नहीं धोते हैं, जो बीमारियों को दावत देने जैसा है. जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स…

 

दिन में कब-कब धोना चाहिए पैर

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हर किसी को दिन में कम से कम दो बार अपने पैरों को धोना चाहिए. सुबह और फिर रात में बिस्तर पर जाने से पहले पैरों को धोना फायदेमंद होता है. इससे बैक्टीरिया से शरीर से दूर रहता है और बिस्तर पर नहीं पहुंचता है. इससे शरीर रिलैक्स भी होता है. 

 

रात में पैर धोकर सोना क्यों है जरूरी

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सोने से पहले हर किसी को पैरों को धोना चाहिए. क्‍योंकि जब हमारे पैर जल्‍दी फर्श के संपर्क में आते हैं. इससे धूल और कीटाणु चिपक जाते हैं. जब इन्‍हीं पैरों को लेकर आप अपने बिस्‍तर पर जाते हैं तो ये धूल और कीटाणु आसानी से नाक, मुंह और त्‍वचा तक पहुंच सकते हैं, जिससे संक्रमण होता है. ऐसे में पैरों को धोने से संक्रमण का खतरा नहीं रहता है. डॉक्टर इसे हाइजीन की दृष्टि से रात में पैरों को धोकर बिस्‍तर पर आने वाली गंदगी और कीटाणुओं को रोकने का आसान तरीका है. दिनभर जूते पहने रहने के बाद पैरों से निकलने वाले पसीना से बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं. अगर पैरों को पानी से धो लिया जाए तो बैक्‍टीरिया बिस्‍तर तक नहीं पहुंच पाते और एथलीट फुट जैसी बीमारियों का रिस्क भी कम हो जाता है. 

  डैंड्रफ से आप भी हैं परेशान तो घर बैठे करें ये आसान उपाय... सिर्फ 10 दिनों में दिखेगा असर

 

सोने से पहले पैरों को जरूर धोएं ये लोग

डॉक्टर के मुताबिक, वैसे तो हर किसी को सोने से पहले पैरों को धोना चाहिए लेकिन डायबिटीज के मरीजों क इसका खास ख्याल रखना चाहिए. उन्हें फुट हाइजीन रूटीन को फॉलो करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि डायबिटीज पेशेंट में लो इम्‍यूनिटी की वजह से संक्रमण फैलने का खतरा काफी ज्‍यादा होता है. इसलिए उन्हें सावधानी रखनी चाहिए और बिस्तर पर जाने से पहले पैरों को धोना चाहिए. डॉक्टर कहते हैं कि पैरों में संक्रमण की वजह से डायबिटीज से जुड़े सभी मेटाबॉलिज्‍म चेंज में गड़बड़ी हो सकती है. जिसका इलाज न होने पर मवाद, गैंग्रीन या टिश्‍यू का खतरा रहता है, जो जानलेवा भी बन सकता है. 

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment