हड्डियां ही नहीं होती कमजोर विटामिन डी की कमी से डायबिटीज भी हो सकती है


Vitamin D And Diabetes: स्वस्थ शरीर के लिए हेल्थ एक्सपर्ट डाइट में सभी तरह के पोषक तत्वों को शामिल करने पर जोर देते हैं. ऐसा ही एक पोषक तत्व है विटामिन डी (vitamin D). हड्डियों को मजबूत करने के साथ साथ हमारे शरीर के इम्यूम सिस्टम को दुरुस्त करने में विटामिन डी की अहम भूमिका मानी जाती है. ऐसा कहा जाता है कि अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए तो हड्डियां और जोड़ कमजोर हो जाते हैं और प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने के चलते कई तरह की बीमारियां शरीर पर हमला कर सकती हैं. लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि डायबिटीज (diabetes)को कंट्रोल करने में भी विटामिन डी की एक सश्कत भूमिका होती है. हाल ही में कराए गए कुछ मेडिकल अध्ययनों में इस बात का खुलासा किया गया है कि विटामिन डी की कमी से डायबिटीज की बीमारी के जोखिम ज्यादा हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि डायबिटीज के खतरे में विटामिन डी की क्या भूमिका है. 

 

विटामिन डी की कमी और डायबिटीज के जोखिम  

कुछ स्टडीज में पाया गया है कि जिन लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है, उनके शरीर में इंसुलिन रेसिस्टेंस और डायबिटीज 2 के खतरे बाकी लोगों की तुलना में ज्यादा हो जाते हैं. दरअसल विटामिन-डी का काम शरीर में पेनक्रियाटिक सेल्स से इंसुलिन रिलीज को बढ़ाकर ग्लूकोज होमियोस्टैसिस को कंट्रोल करना. ऐसे में अगर विटामिन डी कम होगा वहां इंसुलिन का रिलीज कम होगा और ग्लूकोज होमियोस्टैटिस को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाएगा. इसलिए शरीर में डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए विटामिन डी की पूरी खुराक जरूरी कही जाती है. 

  Those who get heart attack, more than half of them die at home, do you know what is the reason?

 

विटामिन डी की खुराक से होगा फायदा 

हेल्थ एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि अगर किसी को डायबिटीज 2 है तो उसे इसके खतरे कम करने के लिए विटामिन डी की सही खुराक लेनी चाहिए या फिर विटामिन डी के सप्लीमेंट्स भी इसमे हेल्प कर सकते हैं. ये सप्लीमेंट्स शरीर में इंसुलिन के स्तर को कंट्रोल में रखने में मददगार साबित होते हैं. हालांकि इन सप्लीमेंट्स का यूज करते समय इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि इनका जरूरत से ज्यादा यूज ना किया जाए वरना इनकी अधिकता के चलते भी शरीर में कई जटिलताएं पैदा हो सकती हैं. हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट सलाह देते हैं हैं कि डायबिटीज होने पर विटामिन डी के सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर ही किया जाना चाहिए. 

 

विटामिन डी की खुराक 

डायबिटीज के कॉम्प्लिकेशन को कम रखने के लिए आप डाइट में कॉड लिवर, फैटी फिश, डेयरी प्रोडक्ट के साथ साथ संतरे का जूस भी पी सकते हैं. इससे खूब सारा विटामिन डी शरीर को मिल सकेगा. इसके साथ साथ सूखे मेवे और अंडे की जर्दी भी विटामिन डी की खुराक पूरी करने के लिए कारगर माने जाते हैं.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment