हल्के में न लें ये स्किन प्रॉब्लम्स, बढ़ा सकती हैं डायबिटीज का खतरा, जानें बचने का तरीका


Diabetes And Skin Problems : क्या आप जानते हैं कि त्वचा की कई बीमारियां भी डायबिटीज का कारण बन सकती हैं. सुनकर भले ही अटपटा सा लगे लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे लेकर आगाह करते हैं. दरअसल, त्वचा में खुजली और लालिमा जैसी समस्याएं काफी आम हैं लेकिन कई बार इन्हें अनदेखा करना, हल्के में लेना भारी पड़ सकता है. डॉक्टर के मुताबिक, डायबिटीज (Diabetes) जैसी क्रोनिक बीमारियों में त्वचा से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी ज्यादा होता है. डायबिटीज के कुछ मामलों में भी त्वचा की समस्याएं गंभीर हो सकती हैं. ऐसे में अगर आपका ब्लड शुगर लेवल हमेशा अनियंत्रित रहता है तो सावधान हो जाना चाहिए. जानिए डायबिटीज के मरीजों में त्वचा की किन बीमारियों का खतरा ज्यादा हो सकता है.

 

त्वचा पर छाले

डायबिटीज के मरीजों की त्वचा पर छालों की समस्या काफी आम है. हाथ-पैरों की उंगलियों, पूरे हाथ-पैरों में छाले हो जाते हैं. ये छाले सफेद होते हैं लेकिन ये दर्द नहीं करते हैं. ये छाले दो से तीन सप्ताह में खुद ही ठीक हो जाते हैं लेकिन ये संकेत हो सकते हैं कि आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं है. इसे गंभीरता से लेना चाहिए.

 

डिजिटल स्केलेरोसिस

डायबिटीज के मरीजों में डिजिटल स्केलेरोसिस का जोखिम भी होता है. इसमें आपकी त्वचा सामान्य से ज्यादा मोटी बन जाती है. टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज की चपेट में आया इंसान इन समस्याओं से दो-चार हो सकता है. हाथ-पैर की उंगलियों की स्किन मोटी या मोम की तरह हो सकती है. ब्लड शुगर लेवल अनकंट्रोल रहने वालों में इसका खतरा ज्यादा रहता है.

 

  What Is Trichotillomania?

नेक्रोबायोसिस लिपोइडिका

नेक्रोबायोसिस यानी कोशिकाओं का डेड होना भी डायबिटीज के संकेत हो सकता है. इसमें त्वचा पर छोटे, उभरे हुए, लाल धब्बे हो जाते हैं जो धीरे-धीरे बढ़ने और चमकदार होने लगते हैं. इसमें स्किन पतली हो सकती है और वह फट भी सकती है. घाव होने पर अल्सर भी हो सकता है. हालांकि, इस तरह के मामले जल्दी देखने को नहीं मिलते हैं. डायबिटीज के करीब 300 मरीजों में से सिर्फ एक ही मरीज में इस तरह की बीमारी होती हैं. इसलिए डायबिटीज को लेकर सावधान रहना चाहिए.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment