हार्ट अटैक का खतरा बन सकता है ये फूल, इतना ‘खतरनाक’ है इसका पौधा


Foxglove : फूल की खूबसूरती हर किसी को आकर्षित करती है. फूलों की सुगंध हर किसी के मन को मोह लेती हैं. हालांकि, एक ऐसा भी फूल है जो देखने में जितना खूबसूरत है, उतना ही खतरनाक भी.  दुनियाभर में पसंद किया जाने वाला यह फूल आपकी जान ले सकता है. इस जानलेवा फूल का नाम फॉक्सग्लोव (Foxglove) है. इसका इस्तेमाल हर्बल चिकित्‍सा में ज्यादा होता है. अब इसे लेकर एक्सपर्ट्स ने आगाह किया है कि यह हार्ट अटैक (Heart Attack) का कारण बन सकता है. लाइव साइंस की रिपोर्ट में इसकी पूरी जानकारी दी गई है।

 

जहर है इस फूल का पौधा

स्‍टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्‍यूयॉर्क के असिस्‍टेंट प्रोफेसर जेन वांग ने लाइव साइंस को बताया कि फॉक्सग्लोव में कार्डियक ग्लाइकोसाइड्स नाम का बेहद पावरफुल कंपाउंड पाया जाता है, जो दिल की सेहत के लिए घातक हो सकता है. इन कंपाउंड्स के कारण वेंट्रिकुलर फाइब्रिलेशन जैसी स्थिति भी बन सकती है. इसकी वजह से किसी को अचानक से हार्ट अटैक आ सकता है और उसकी जान जा सकती है.

 

​संजीवनी बूटी से कम नहीं पौधा

सबसे ज्यादा हैरानी की बात ये है कि इसका पौधा हार्ट फेलियर में संजीवनी बूटी की तरह काम करता है. यह तब काम आता है, जब दवा काम करना बंद कर देता है. इस पौधे का फूल एशिया और यूरोप में बड़े पैमाने पर पाया जाता है. जेन वांग ने बताया कि फॉक्सग्लोव्स में पाया जाने वाला कंपाउंड कार्डियक ग्लाइकोसाइड्स में ‘कार्डियक’ हार्ट की मांसपेशियों पर काम करने के लिए है और ‘ग्लाइकोसाइड्स’ से ही पता चलता है कि इन यौगिकों में शुगर मॉलीक्यूल हैं. जिससे शरीर को उन्हें अवशोषण करने में आसानी होती है.

 

  Know what is Zika virus and what are the symptoms of Zika virus

क्या कहती है रिपोर्ट

लाइव साइंस की रिपोर्ट में बताया गया है कि एक हेल्दी हार्ट हजारों हार्ट कोशिकाओं के जरिए पूरे शरीर में ब्लड पंप करता है. यह पूरी प्रक्रिया को संपन्न करने के लिए अनुबंधित होती है. इन कोशिकाओं की झिल्लियों में अलग-अलग आयन चैनल और ट्रांसपोर्टर पाए जाते हैं, जो सोडियम, पोटेशियम और क्लोराइड जैसे चार्ज कणों को परमिशन देते हैं. इन आयनों की गति से विद्युत धारा पैदा होती है और सोडियम-पोटेशियम पंप विद्युत संतुलन बनाने में मदद करते हैं.

 

गलती से भी इस पौधे का न करें सेवन

डॉ. वांग आगाह करते हुए बताते हैं कि भले ही हार्ट फेलियर के मरीजों में डिगॉक्सिन बहुत कारगर है लेकिन अगर गलती से भी इस पौधे का कोई हिस्सा मुंह में रख लिया या खा लिया जाए तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. क्योंकि यह पौधा इतना जहरीला होता है कि जान भी ले सकता है. इसकी वजह से मतली, त्वचा में जलन, सिरदर्द, दस्त, धुंधला दिखना, उल्टी, चक्कर और अधिक पेशाब की समस्या हो सकती हैं. इसकी वजह से थकान, मांसपेशियों में कमजोरी, कंपकंपी, भ्रम, ऐंठन, असामान्य दिल की धड़कन, लो ब्‍लड प्रेशर और जानलेवा भी हो सकता है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment